क्या आप जानते हैं कि जो स्टार्टअप 5000 करोड़ का था वो 25 लाख में क्यों बिका?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 सितंबर 2024): स्टार्टअप एक इकाई है, एक कंपनी या प्रोजेक्ट होता है। जिसका मकसद एक स्केलेबल बिजनेस मॉडल बनाना होता है।भारत में लोग स्टार्टअप की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, सब चाहते हैं अपना कुछ छोटा बड़ा स्टार्टअप शुरू करें । स्टार्टअप का उद्देश्य देश में नवाचार और एक मजबूत पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करना है, जो आर्थिक विकास को गति देगा। बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा। आईए जानते हैं कि एक ऐसे स्टार्टअप के बारे में जो कुछ समय पहले 5000 करोड़ का था लेकिन अब वह 25 लाख में बिक गया।

एक ऐसा स्टार्टअप जिसका मूल्यांकन शुरुआती दौर में 5000 करोड़ थी पर अभी कुछ समय पहले वह 25 लाख में बिक गया, वो स्टार्टअप और कोई नहीं आपका और हमारा मन पसंदीदा गाना(gaana music) है। यह ऑनलाइन एप्लीकेशन भारत में चालू हुई थी। 2011 में जब यह भारत में चालू हुई तब इसका लोगों में बहुत ज्यादा क्रेज था, और इसके मंथली यूजर्स 20 करोड़ तक पहुंच गए थे। उस समय इसका मूल्यांकन 580 मिलियन डॉलर यानी की लगभग 5000 करोड़ थे। इस मूल्यांकन में 200 मिलियन$ यानी ₹1700 करोड़ बाजार से उठा भी चुकी थी, इनकी यह भी योजना थी कि आगे जाकर बड़े हो जाएंगे और सफल हो जाएंगे , लेकिन उनको ऐसा लगता रहा और लाभ उनको हुआ नहीं। बाजार में ऐसी प्रतियोगी और आ गए जैसे कि स्पोटिफाई (Spotify) जियोसावन (jiosavan), युटुब म्यूजिक(YouTube Music), तो अंत में इनको अपना दायरा दिखा नहीं। पुराने निवेशक ने पैसा दिया, नए निवेशक देने को तैयार नहीं हुए , तो कंपनी हो गई शून्य और कुछ समय पहले रेडियो मिर्ची ने इसको 25 लाख में खरीद लिया। तो स्टार्टअप की मूल्यांकन यही है कभी भी ऊपर जा सकती है और कभी भी नीचे आ सकती है । आप चाहे तो बायजुस (byjus)को देख लीजिए या अनएकेडमी (unacademy)को देख ले या पेटीएम(Paytm)को, ऐसे में कौन से स्टार्टअप है जो एक समय पर ऊंचाइयां छू रहे थे और अब एक समय पर जीरो हो गए ?आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।

टेन न्यूज़ नेटवर्क की इस खास रिपोर्ट के जरिए हमने आपको भारत के स्टार्टअप्स के बारे में बताया है ।यह रिपोर्ट आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में अवश्य व्यक्त करें।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।