SSC CGL में उम्र सीमा को लेकर छात्रों का जोरदार प्रदर्शन, छात्रों के भविष्य पर लटकी तलवार!

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (01/05/2023): SSC के छात्रों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर भारी बारिश के बाबजूद केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। छात्रों ने कहा कि नई भर्ती में आयु सीमा की छूट को लेकर हम लोग लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार हमारी मांगों को नजरंदाज कर रही है।

छात्र लगातार तिथि बदलने की मांग करते हुए एससी चेयरमैन बाहर आओ के नारे लगा रहे थे। भारी बारिश के बावजूद एक भी छात्र वहां से नहीं हटे। प्रदर्शन स्थल से प्रशांत कमल एवं उनके साथियों एडवोकेट आकाश विद्यार्थी, अमित प्रकाश, राकेश पाल सहित कुछ अन्य छात्रों को हिरासत में लेकर लोधी कॉलोनी थाने ले जाया गया है।

प्रदर्शन में शामिल छात्र श्रीकांत शर्मा ने टेन न्यूज से कहा कि एसएससी की यह असंवेदनशीलता बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, आयु की गणना की तिथि को पुनः 1 जनवरी किया जाय। अगर ऐसा नहीं किया गया तो हजारों छात्र परीक्षा के अवसर से वंचित रह जायेंगे।

गरिमा नाम की छात्रा ने टेन न्यूज से कहा कि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा SSC CGL 2023 का विज्ञापन प्रकाशित किया गया गया है और इसमें आयु की गणना दिनांक 1 अगस्त 2023 से की गयी है। इसके परिणामस्वरूप लाखों अभ्यर्थी जिनकी उम्र 1 जनवरी 1993 से 31 जुलाई 1993 के बीच पायी जाती है वो अपने अंतिम प्रयास से हमेशा के लिए वंचित रह जायेंगे। इसके अतिरिक्त जिन अभ्यर्थियों की उम्र 27 वर्ष है वो भी 27 वर्ष या इससे नीचे वाले पदों की पात्रता से बाहर हो जा रहे हैं ।

कर्मचारी चयन आयोग समय-समय पर आयु गणना की तिथि में संशोधन करता आया है। पिछले वर्षो जैसे 2012, 2015 और 2016 में भी आयु गणना की तिथि को अगस्त रखा गया था परन्तु, अभ्यर्थियों के अनुरोध को देखते हुए इसमें संशोधन किया गया और आयु गणना की तिथि को पुनः 1 जनवरी कर दिया गया था। ध्यान रहे कि पिछले कुछ वर्षों में कोरोना महामारी के कारण लाखों परीक्षार्थियों के जीवन पर अत्यन्त प्रतिकूल असर पड़ा है।

जंतर मंतर पर एसएससी छात्रों के प्रदर्शन में खुद एसएससी की तैयारी करने वाले विक्रम जो कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। विक्रम ने टेन न्यूज से बताया कि हम लोग पिछले 3 वर्षों से लगातार इसी की तैयारी कर रहे हैं इस बार नोटिफिकेशन निकाला गया उसमें आयु सीमा की गिनती अगस्त माह से की जा रही है जो कि एक जनवरी से होना चाहिए नियम में बदलाव किया गया है सरकार इसे वापस ले यही हमारी मांग है।।