DMRC ने चरण-4 भूमिगत मेट्रो निर्माण कार्यों में पहली जुड़वां सुरंग का निर्माण पूरा किया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 सितंबर 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने चरण-4 निर्माण के तहत पहली जुड़वां सुरंग का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। पुलबंगश मेट्रो स्टेशन पर दो सुरंग बोरिंग मशीनें (टीबीएम), भूमि और सृष्टि एक साथ उभरीं, जिससे जनकपुरी पश्चिम – आरके आश्रम कॉरिडोर (मैजेंटा लाइन एक्सटेंशन) पर डेरावल नगर को पुलबंगश से जोड़ने वाली 3 किलोमीटर लंबी जुड़वां सुरंगों का निर्माण पूरा हो गया। इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्य सचिव धर्मेंद्र और डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार की उपस्थिति रही।

यह उन खास अवसरों में से एक है जब समानांतर सुरंगों को खोदने के बाद एक साथ दो टीबीएम उभरी हैं। यह एक बड़ी सुरंग बनाने की उपलब्धि है क्योंकि इंजीनियरों को दो समानांतर मशीनों की आवाजाही पर बारीकी से नज़र रखनी होती है। दोनों टीबीएम को आज पुलबंगश मेट्रो स्टेशन पर मात्र 14 महीनों में 8.2 मीटर प्रति सुरंग की औसत दर से लगभग 2997 मीटर की लंबाई में सफलतापूर्वक निकाला गया। यह डीएमआरसी के चरण IV कार्यों में सबसे लंबी सुरंग बनाने की प्रक्रिया (लगभग 3 किमी) भी है।

 

सुरंगों का निर्माण जमीन से लगभग 14-15 मीटर की गहराई पर किया गया था, जो राणा प्रताप बाग और पंजाबी बस्ती कॉलोनी सहित घनी आबादी वाले क्षेत्रों से होकर गुज़रती हैं। वे नजफगढ़ नाले के नीचे से भी गुज़रती हैं, जो नाले की अनिश्चित संरचनात्मक स्थिति के कारण एक संवेदनशील खंड है। जलमग्न परिस्थितियों में सुरंग बनाने के बावजूद, किसी भी मौजूदा संरचना को कोई नुकसान नहीं पहुँचा। टीबीएम को निर्माणाधीन घंटाघर स्टेशन से भी होकर गुजरना पड़ा क्योंकि उस स्थान पर उन्हें निकालना संभव नहीं था।

सुरंगों का आंतरिक व्यास 5.8 मीटर है, और यात्रियों की सुरक्षा के लिए दो सुरंगों को जोड़ने के लिए कुल छह क्रॉस पैसेज का निर्माण किया जा रहा है। इस सिविल पैकेज के लिए ठेकेदार मेसर्स एफकॉन्स है।

यह सफलता 21 अगस्त, 2024 को एक और बड़ी उपलब्धि के बाद मिली है, जब DMRC ने दिल्ली एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर पर छतरपुर मंदिर स्थल पर एक TBM सफलता पूरी की थी। पुलबंगश में इस जुड़वां सुरंग सफलता के साथ, DMRC ने अपनी पिछली सुरंग उपलब्धियों की सफलता को और आगे बढ़ाया है। इस खंड पर सुरंग बनाने का काम 18 जून 2023 को TBM भूमि की तैनाती के साथ शुरू हुआ था, उसके बाद 19 अगस्त 2023 को सृष्टि की तैनाती की गई थी।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।