यूपी के चौकीदारों ने ‘देश के चौकीदार’ से लगाई गुहार, कहा -मैं भी हूं चौकीदार

टेन न्यूज नेटवर्क,

नई दिल्ली, (16/09/2023): दिल्ली के जंतर मंतर पर उत्तर प्रदेश ग्रामीण चौकीदार संघ की तरफ से आज विभिन्न मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। जंतर मंतर पर जुटे ग्रामीण चौकीदार संघ के लोगों ने प्रधानमंत्री से गुहार लगाई। चौकीदारों के वेतन वृद्धि और राज्य कर्मचारी का दर्जा देने की मांग को लेकर केंद्र की मोदी सरकार से चौकीदारों ने गुहार लगाई है।

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रहरी चौकीदार संघ की तरफ से धरने की अध्यक्षता कर रहे सुरेमान पासवान ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लगभग 70000 ग्राम प्रहरी चौकीदार ₹ 2500 अल्प वेतन में निरंतर ग्राम की निगरानी रखवाली करते हुए, अपराधिक गतिविधि की सूचना थाना पर देते हैं। महंगाई की मार को झेलते हुए कई वर्षों से अपनी मांग को शासन प्रशासन तक पहुंचाते रहे हैं। लेकिन अभी तक हमारी मांगों को नजरंदाज किया गया है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने से पहले चौकीदार संघ के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों को भाजपा कार्यालय लखनऊ में बुलाकर यह वादा किया था कि आप मेरा साथ दीजिए। मेरी सरकार अथवा भाजपा की सरकार बनने पर आप सभी ग्राम प्रहरी चौकीदारों को वेतन वृद्धि करते हुए राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा। सरकार बनने पर केंद्र सरकार द्वारा ₹ 10500 प्रति माह दिलाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के ग्राम प्रहरियों ने दो बार सरकार बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई, लेकिन सरकार के द्वारा चौकीदार पद का नाम बदलने के अलावा कोई आशाजनक मांग पूरी नहीं की। मायूस होकर ग्राम प्रहरी चौकीदार अपनी मांग पूर्ति हेतु दिल्ली के जंतर मंतर पहुंचे हैं।

हमारी मांग है कि ग्राम प्रहरी चौकीदारों के वेतन वृद्धि करते हुए राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। पुलिस के अनुरूप वर्दी एवं अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। पुलिस रेगुलेशन के अनुसार ग्राम प्रहरी चौकीदारों से कार्य लिया जाए। इसके साथ हीं उत्तर प्रदेश के 70000 ग्राम प्रहरी चौकीदार लगभग 35 लाख वोट का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपसे आशा करते हैं, ग्राम प्रहरी चौकीदारों की मांग को पूर्ण करने की कृपा करें।इस दौरान अपनी मांगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नाम एक विज्ञापन भी सौंपा।।