ये हैं भारत के टॉप- 5 शिक्षक, UPSC से लेकर IIT और NEET तक है इनका जलवा

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (13 जून 2023): “गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः। गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः॥”

भारत में गुरु शब्द का एक विशेष महत्व है। वैदिक कथाओं में, पुराणों में, ग्रंथों में गुरु की महिमा का उनके महत्व का विशिष्ट बखान किया गया है। हमारे देश में गुरु को ईश्वर से भी बड़ा दर्जा दिया जाता है। हमारे वेदों पुराणों में असंख्य ऐसे उदाहरणों का वर्णन है जिससे ये स्पष्ट होता है कि गुरु चाहे आधायत्मिक गुरु हों, या फिर शैक्षिक गुरु हों वो सदैव पूज्यनीय होते हैं। भारतीय दर्शन में कहा गया है कि,

” गुरु गोविंद दोनों खड़े, काके लागूं पाय। बलिहारी गुरु आपनो, गोविंद दियो बताए”

आधुनिक काल में भी यह माना जाता है कि किसी बच्चे के सफलता का सबसे अधिक श्रेय उस बच्चे के गुरु को जाता है। क्योंकि गुरु ही एक युवा को, एक छात्र को, सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। ऐसे में अभी अलग- अलग परिक्षाओं की तैयारी करने वाले सैकड़ों छात्रों, प्रतिभागियों और अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल आता है कि देश में इस समय टॉप शिक्षक कौन हैं। तो हम आपको टेन न्यूज की इस विशेष रिपोर्ट में यही बताएंगे वर्तमान में देश के सबसे खास टॉप पांच शिक्षक कौन-कौन हैं जिनके लाखों छात्र दीवाने हैं।

ये हैं देश के टॉप-5 शिक्षक

• टॉप पांच शिक्षकों की इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं बिहार के मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव। ये गणित के प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक हैं। यह बिहार के पटना में ‘मैथमेटिक्स गुरु’ के नाम से प्रसिद्ध हैं। आरके श्रीवास्तव मूल रूप से बिहार के रोहतास जिले के विक्रमगंज के निवासी हैं।

RK Srivastava

• टॉप पांच शिक्षकों की इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं अवध ओझा। अवध ओझा सर इतिहास के ख्वातिप्राप्त शिक्षक हैं, ये आईएएस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को इतिहास पढ़ाते हैं साथ ही यह अपने टीचिंग स्टाइल के लिए काफी मशहूर हैं। सोशल मीडिया पर इनका वीडियो काफी तेजी से वायरल होता है।

Avadh Ojha

Avadh Ojha

• टॉप पांच शिक्षकों की इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर और अगला नाम है अलख पांडे का। ‘फिजिक्स वल्लाह’ संस्थान के संस्थापक और फिजिक्स के प्रसिद्ध शिक्षक हैं अलख पांडे। IIT और NEET की तैयारी करने वाले शायद ही कोई छात्र या छात्राएं होंगे जो इनके नाम से परिचित नहीं होंगे। अलख पांडे को लेकर छात्रों में एक अलग ही खुमार है।

Alakh Pandey

Alakh Pandey

• इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं पटना वाले खान सर। जी हां ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ के संस्थापक और देश के जानेमाने शिक्षक हैं खान सर। IAS -PCS से लेकर तमाम तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच खासा लोकप्रिय हैं खान सर। खान सर सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय और वायरल शिक्षक हैं। यह अपने टीचिंग स्टाइल और बिहारी स्टाइल में पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। यूट्यूब पर खान सर के 2.09 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

Khan Sir

Khan Sir

• टॉप पांच शिक्षकों की इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं देश के जानेमाने और प्रसिद्ध शिक्षक एवं ‘दृष्टि’ संस्थान के संस्थापक विकास दिव्यकृति। विकास दिव्यकृती सर IAS और PCS की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। विकास दिव्यकृति अपने समग्र ज्ञान, वाक् पटुता, संवाद शैली और गंभीरता के लिए जाने जाते हैं। अबतक सैकड़ों बच्चों ने विकास दिव्यकृति के सानिध्य में तैयारी कर सफलता हासिल की है। विकास दिव्यकृति आईएएस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को हिंदी साहित्य एवं सत्यनिष्ठा, अभिरुचि और निबंध की तैयारी कराते हैं। यूट्यूब पर भी विकास दिव्यकृति काफी लोकप्रिय शिक्षक हैं। साथ ही उन्होंने UPSC CSE की परीक्षा में सफलता भी हासिल की है लेकिन शिक्षक और पठन पाठन के शौक के कारण वो अपने नौकरी से इस्तीफा देकर आईएएस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को पढ़ाते हैं।

Vikas Divyakirti

Vikas Divyakirti

तो ये हैं वर्तमान में देश के पांच सबसे लोकप्रिय और छात्रों के बीच सबसे स्थापित शिक्षक।

इस खबर को लेकर आपकी राय क्या है, आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें।।