G-20 विकास मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने काशी को बताया ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और आध्यात्म का केंद्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12/06/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी में जी20 विकास मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी को ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र बताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है। इसमें भारत की विविध विरासत का सार है और यह देश के सभी हिस्सों के लोगों के लिए रूपांतरण बिंदु के रूप में काम करता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “मुझे खुशी है कि जी20 विकास एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। विकास, वैश्विक दक्षिण के लिए एक प्रमुख मुद्दा है। वैश्विक दक्षिण के देश वैश्विक कोविड महामारी से उत्पन्न व्यवधान से गंभीर रूप से प्रभावित थे और भू-राजनीतिक तनाव के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में आप जो निर्णय लेते हैं उसका बहुत महत्व होता है।”

उन्होंने आगे कहा कि “भारत में डिजिटलीकरण ने क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। भारत भागीदार देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने का इच्छुक है।”