आप सांसद राघव चड्ढा का निलंबन खत्म होने पर क्या बोले राज्यसभा के सभापति?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (04 दिसंबर 2023): संसद का शीतकालीन सत्र आज सोमवार से शुरू हो चुका है। कार्यवाही के दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा का निलंबन रद्द कर दिया है। राज्यसभा से निलंबन रद्द होने के बाद आप सांसद राघव चड्ढा ने संसद में अपनी बात रखी।

इस दौरान आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि “मैं पहली बार नए संसद भवन में बोलने जा रहा हूं। मैं यहां ‘पोस्ट ऑफिस बिल 2023’ का विरोध करने के लिए खड़ा हूं। विधेयक में दो खतरनाक धाराएं हैं जो भारतीय डाक सेवा को किसी भी पोस्ट या कंसाइनमेंट को खोलने, जब्त करने, पढ़ने, रोकने और उसके खिलाफ जो चाहें कार्रवाई करने की शक्ति देती हैं।”

तो वहीं आप सांसद राघव चड्ढा पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का कहना है कि “जहां तक सजा का सवाल है, समिति का मानना है कि 11 अगस्त 2023 के बाद से उन्हें सदन से जो निलंबन झेलना पड़ा है, वह पर्याप्त सजा है जो न्याय के उद्देश्य को पूरा करेगी। समिति संसदीय कार्यवाही की पवित्रता बनाए रखने और संस्था की अखंडता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। समिति आशा व्यक्त करती है कि राघव चड्ढा चिंतन और आत्मनिरीक्षण करेंगे।”

बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत आज से हो गया है, जो 22 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र में कुल 19 विधेयक पेश होंगे। इसमें भारतीय न्याय संहिता विधेयक 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 जैसे विधेयक हैं जिन पर विचार किये जाने की संभावना है।