अकाली दल ने दिल्ली कमेटी चुनाव के लिए वायद ों का पिटारा खोला*

*अकाली दल ने दिल्ली कमेटी चुनाव के लिए वायदों का पिटारा खोला*

*हस्पताल, मैडीकल कॉलेज सहित कई अकादमीयां खोलने का किया ऐलान*

नई दिल्ली (20 फरवरी 2017) शिरोमणी अकाली दल ने आज दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के लिए चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में दल के द्वारा बीते 4 वर्ष के दौरान किये गये कार्यो की जानकारी देने के साथ ही आने वाले समय में किये जाने वाले कार्यो को सेवा तथा सिमरन दो विषयों में बांटा गया है। कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. तथा महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के पार्टी कार्यालय में घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कई महत्वपूर्ण वायदें किये। जिसमें बाला साहिब हस्पताल, इन्टरनैशनल फॉर सिख स्टडीज तथा गुरु तेग बहादर विश्वविद्यालय के चल रहे कार्यो के जल्दी पूर्ण होने की भी आशा जताई गई है।

जी.के. ने बताया कि सेवा के क्षेत्र में कमेटी द्वारा पश्चिम दिल्ली में सिविल सर्विस तथा प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी के लिए अकादमी की स्थापना, कमेटी के स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए यत्न जारी रखना, 12वीं कक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक लेने वाले सिख विद्यार्थीयों को उच्चशिक्षा के लिए वजीफे देना, इन्टरनैशनल स्टूडेन्टस एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करना, शिक्षा पूरी कर चुके सिख नौजवानों के लिए खालसा प्लेसमेंट ब्यूरो की स्थापना करना तथा हाथ से काम करने में दिलचस्पी रखने वाले सिख नौजवानों को तकनीकी कोर्स करवाने के लिए भाई लक्खीशाह वणजारा वर्कशाप की स्थापना करना तथा वर्कशाप में तैयार हुए सामान की बिक्री के लिए भाई मक्खन शाह लुबाणा हॉट की स्थापना जैसे कार्य किये जायेंगे।

सिरसा ने बताया कि इसी क्षेत्र में सिख बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खालसा खेल अकादमी की स्थापना करके सिख बच्चों को अन्य खेलों के साथ सिख मार्शल आर्ट की सिखलाई देना, गुरुद्वारों में डिस्पेंसरीयों एवं बाला साहिब में 500 बिस्तरे का हस्पताल तथा मैडीकल कॉलेज की स्थापना करना, 1984 की विधवाओं के लिए हैल्थ इन्स्योरेन्स, 1984 की विधवाओं को अलॉट हुए मकानों की मुरम्मत करवाकर उनका मालिकाना हक दिलवाने के लिए कानूनी तथा सियासी यत्न करना तथा कमेटी के कर्मचारियों के लिए एक कर्मचारी-एक मकान स्कीम शुरू करते हुए को-ऑपरेटिव सोसाईटी बनाकर सरकार से जमीन प्राप्त करने के बाद बहुमंजिला फ्लैटों का निर्माण करके हर कर्मचारी को एक फ्लैट देना जैसे मुख्य कार्य पूरे किये जायेंगे।

जी.के. ने इसके साथ ही सिख इतिहास तथा धर्म की रक्षा एवं प्रचार-प्रसार के लिए कई नये कार्य शुरू करने का ऐलान किया। जिसमें गुरु तेग बहादर विश्वविद्यालय में गुरमति प्रचार के लिए व्यापक स्रोत उपलब्ध करवा कर खोज करना, सिख मिशनरी तैयार करने के लिए गुरमति टकसाल की स्थापना, अलग-अलग ईलाकों में हर महीने कीर्तन दरबार करवाना तथा गुरु साहिबान, भक्तों तथा सिख विद्धानों के पुरब व्यापक स्तर पर मनाना, श्री गुरुनानक देव जी का 550 वां प्रकाशपर्व तथा जत्थेदार जस्सा सिंह आहलूवालिया की तीसरी शहीदी शताब्दी खालसाई शानों-शौकत से मनाना एवं अमृतसर के दर्शनों के लिए विशेष प्रबंध करवाने के साथ ही अमृतसर में दरबार साहिब के नजदीक नये यात्री निवास का निर्माण करना शामिल है।

इस मौके पर अकाली दल के नेता मनजीत सिंह रूबी, जीत सिंह खोखर, गुरमीत सिंह फैडरेशन, हरजिन्दर सिंह, जसबीर सिंह जस्सा, गुरमीत सिंह बेदी, हरजीत सिंह टैकनो एवं प्रितपाल सिंह चावला को जी.के. ने पार्टी विरोधी गतिविधियों का दोषी बताते हुए पार्टी से 6 वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया।