दिल्ली लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन से ठीक पहले AAP ने किया ‘वॉर रूम’ का उद्घाटन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 अप्रैल 2024): लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान को मजबूत धार देने के लिए आम आदमी पार्टी का केंद्रीय वॉर रूम तैयार हो चुका है। पार्टी मुख्यालय में स्थापित वॉर रूम का उद्घाटन दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय और राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने किया। इंडिया गठबंधन के बैनर तले ‘‘आप’’ दिल्ली की चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने इन चारों लोकसभा क्षेत्रों में चुनावी कैंपेन को कोऑर्डिनेट करने के लिए एक-एक प्रभारी बनाया गया है।

वॉर रूम में सोशल एवं डिजिटल मीडिया, मैनेजमेंट, डाटा मैनेजमेंट, रिसर्च, लॉजिस्टिक और लीगल टीम समेत 12 सेक्शन बनाए गए हैं। गोपाल राय का कहना है कि शनिवार से पार्टी के चुनावी अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत हो रही है। पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल रोड शो कर इसकी शुरूआत करेंगी। इस बार आम आदमी पार्टी नहीं, बल्कि दिल्ली की जनता चुनाव लड़ रही है। दिल्लीवाले अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का जवाब अपने वोट से देने के लिए तैयार हैं।

वॉर रूम का उद्घाटन करने के पश्चात आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि आज से वॉर रूम लॉन्च किया गया है। इस वॉर रूम से लोकसभा चुनाव के कैंपेन को और व्यवस्थित तरीके से तेज गति से आगे बढ़ाया जा सकेगा। दिल्ली में चार सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी लड़ रहे हैं। ये सीटें पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली लोकसभा की हैं। इन चारों लोकसभा सीटों पर हमने पहले चरण में डोर टू डोर कैंपेन शुरु किया था।

दूसरे चरण में पूरी दिल्ली के अंदर ‘जेल का जवाब वोट से’ संकल्प सभाएं चल रही हैं। शनिवार से हमारे कैंपेन का तीसरा चरण रोड शो के माध्यम से शुरु हुआ है। सुनीता केजरीवाल पूर्वी दिल्ली लोकसभा से रोड शो की शुरूआत कर रही हैं। गोपाल राय ने कहा कि इन सभी चुनावी गतिविधियों को व्यवस्थित तरीके से देखरेख करने के लिए इस वॉर रूम का उद्घाटन किया गया है। इसमें हमनें 12 सेक्शन बनाए हैं। जिसमें 4 लोकसभाओं के अलग-अलग इंचार्ज बनाए गए हैं जो कैंपेन की सभी गतिविधियों को कोऑर्डिनेट करेंगे।

इसके साथ-साथ सोशल मीडिया टीम, डिजीटल मीडिया टीम, मीडिया टीम, कैंपेन मैनेजमेंट टीम, डाटा मैनेजमेंट टीम, रिसर्च टीम, लॉजिस्टिक टीम और लीगल टीम बनाई गई है। हमने वॉर रूम में रिसर्च और डाटा मैनेजमेंट की टीम भी रखी है। पहले चरण के कैंपेन में भी हमारे पास बहुत सारा डाटा आया है। जो डाटा हमारे पास पहले से है, उसका विश्लेषण करके हम सभी चीजों पर काम करेंगे। गोपाल राय ने कहा कि अगले हफ्ते से दिल्ली में नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इसलिए हम परमिशन और नॉमिनेशन की भी तैयारी शुरु कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी इस वॉर रूम के माध्यम से पूरे चुनावी अभियान को संचालित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर जिस तेजी के साथ आम आदमी पार्टी का चुनाव प्रचार आगे बढ़ रहा है, उसे देखकर भाजपा में बेचैनी बढ़ रही है और वो बहुत डरी हुई है। इस बार यह चुनाव आम आदमी पार्टी नहीं लड़ रही है, बल्कि दिल्ली की जनता ही चुनाव लड़ रही है। दिल्ली के लोगों ने अपने वोटों से चुनकर दिल्ली के मुख्यमंत्री को अपना समर्थन दिया था। जिस तानाशाही पूर्ण रवैये के साथ उन्हें गिरफ्तार किया गया, दिल्ली के लोग इस तानाशाही और जेल का जवाब अपने वोट से देने के लिए तैयार हो रहे हैं। पूरी दिल्ली इसके लए लड़ रही है। दिल्ली के लोग अपने वोट से बीजेपी की तानाशाही को खत्म करेंगे।

इस दौरान ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि हमारे कई चुनावी कैंपेन हो चुके हैं। इसमें ‘जेल का जवाब वोट से’ कैंपेन बहुत बड़ा रहा। दिल्ली के लाखों घरों में हमारे वॉलंटियर्स गए और उनसे बातचीत की। हर जगह हमें लोगों से प्रतिक्रिया मिली है कि दिल्ली की जनता सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से बहुत दुखी है। उनकी आशा और भगवान से प्रार्थना है कि अरविंद केजरीवाल जल्द से जल्द जेल से बाहर आएं और दिल्ली का कार्यभार संभालें। इसी के तहत आज रोड शो के तहत कैंपेन की शुरुआत हो रही है। साथ ही, डोर टू डोर कैंपेन समेत कई और कार्यक्रम चलाएंगे। सभी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। कई गतिविधियों के जरिए रोज नए-नए तरीकों से हम जनता तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। सभी कार्यक्रमों में जनता का विश्वास और प्यार मिल रहा है। इस बार दिल्ली की जनता सातों सीट पर बीजेपी को हराएगी। दिल्ली की जनता ने इस बार सातों सीट पर इंडिया गठबंधन को जिताने का मन बना लिया है।

पंकज गुप्ता ने कहा कि बड़े चुनाव कैंपेन को संभालने के लिए वॉर रूम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक कैंपेन को मैनेज करने के लिए अलग-अलग विभागों और लोगों की जरूरति होती है। यहां हमारे पास मीडिया, सोशल मीडिया, लॉजिस्टिक, डाटा मैनेजमेंट, रिसर्च, कैंपेन मैनेजमेंट और लीगल टीम है। वॉर रूम के होने से बड़ा फायदा ये होता है कि सारी टीम के प्रमुख एक साथ बैठकर काम करते हैं, जिससे उनमें आपसी तालमेल अच्छा हो जाता है। कोई समस्या होने पर उन्हें एक दूसरे से सहयोग लेने में आसानी होती है कि कब, कहां और कैसे बात करनी है। इससे बड़ा फायदा होता है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।