“अग्निवीर योजना” से युवाओं को हुआ कितना नुकसान, छात्रों ने बताई अपनी आपबीती

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 दिसंबर 2023): सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निवीर योजना का पूरे देश में जमकर विरोध हुआ था। देश के युवा आज भी अग्निवीर योजना से खुश नजर नहीं आ रहे है। इसी कड़ी में दिल्ली के जंतर मंतर पर आज “चंपारण सत्याग्रह” नाम के बैनर तले देश के युवाओं ने अग्निवीर योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन में शामिल युवाओं ने कहा कि अग्निवीर योजना युवाओं को अग्नि में झोंकने वाली योजना है। केंद्र की मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लाकर युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया। अग्निवीर योजना से पहले हम लोगों का सेना में सिलेक्शन हो गया था लेकिन हम लोगों को नौकरी नहीं दी गई इसके पीछे कारण बताया गया कि नई प्रक्रिया के तहत आप लोगों की भर्ती होगी।

दर – दर की ठोकर खाकर हम लोग परेशान हो गए हैं और अब केंद्र की मोदी सरकार से अपना हक मांगने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। युवाओं ने कहा कि अग्निवीर योजना से हम लोगों को कोई फायदा नहीं हुआ हम लोग दिन-रात मेहनत करते हैं और सिर्फ 4 वर्षों के लिए हमें नौकरी दी जा रही है हम खुश नहीं है। हमलोग सरकार से मांग कर रहे हैं कि इस योजना को वापस लिया जाए और हमें पुरानी योजना के तहत सेवा में नौकरी दी जाए।

राजस्थान से पहुंचे सूर्य प्रताप नाम के युवा ने टेन न्यूज से बताया कि 2022 से पहले सेना में हमारा सलेक्शन हुआ था लेकिन बार-बार सरकार के तरफ से आवेदन देने के बजाय सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। हमलोग काफी परेशान हैं नौकरी नहीं मिल रही है दर दर की ठोकरे खा रहे हैं। सरकार से मांग करता हूं कि हमारी मांगों को सरकार तत्काल संज्ञान में ले और हमारी समस्या का समाधान करे।

हरियाणा से दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने में पहुंचे अंकुश ने बताया कि लगभग 3 वर्षों से दर दर की ठोकरे खाकर हम लोग लाचार हो गए हैं। अब अंतिम उम्मीद के साथ दिल्ली पहुंचे हैं। कई युवा नौकरी न मिलने के कारण डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं। इसका जिम्मेदार कौन है सरकार बड़े-बड़े दावे और वादे करती है लेकिन हकीकत यह है कि आज हम लोग को जो नौकरी मिला था वह भी अब नसीब नहीं है। अंकुश ने बताया कि सेना में सिलेक्शन हो गया था लेकिन केंद्र की मोदी सरकार बीच में अग्निवीर योजना लाई। सरकार के तरफ से तर्क दिया गया कि कोरोना महामारी के चलते भर्ती प्रक्रिया नहीं हो रही है लेकिन अब वो भी समाप्त हो गया अब हम लोगों की भर्ती नहीं हो रही है और अब सरकार कर रही है की नई प्रक्रिया के अंतर्गत आपकी भर्ती होगी आने वाले दिनों में हमारा उम्र भी खत्म हो जाएगा और हम ऐसे हीं दर दर की ठोकरे खाते रहेंगे।

बिहार के मोतिहारी पूर्वी चंपारण से पहुंचे अभिसार ने टेन न्यूज से बताया कि पिछले तीन वर्षों से संघर्ष की लड़ाई लड़ रहे हैं। लेकिन अभी तक सिर्फ निराशा हाथ लगी है पिछले दो दिनों से दिल्ली हम लोग हैं फुटपाथ पर सो रहे हैं और दिन में दिल्ली के जंतर मंतर पर केंद्र की मोदी सरकार से गुहार लगा रहे हैं। हम वही युवा हैं जो प्रधानमंत्री को बहुत उम्मीद के साथ वोट दिए थे लेकिन आज हमारी मांगों को नजर अंदाज किया जा रहा है। अभिसार ने टेन न्यूज से बात करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में हमारे पास अब कोई विकल्प नहीं बचेगा हम उम्मीद भी हार चुके हैं। अग्निवीर योजना लाकर सरकार ने युवाओं को गड्ढे में धकेलना का काम किया है। सरकार अगर हमारी मांगों को नजर अंदाज करती रही तो इसका खामियाजा सरकार को आने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ेगा।।