भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में किया बदलाव, 60 दिन पहले मिलेगा एडवांस रिजर्वेशन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अक्टूबर 2024): भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है। यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

रेल मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिनों के आरक्षण के तहत बुकिंग बनी रहेगी, लेकिन इसके बाद सभी नई बुकिंग के लिए यह समय सीमा 60 दिन होगी।

कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों, जैसे गोमती एक्सप्रेस, पर यह नियम लागू नहीं होगा। वहीं, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की एडवांस बुकिंग की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इस बदलाव के चलते यात्रियों को अचानक बुकिंग के लिए अधिक भीड़ का सामना करना पड़ सकता है, खासकर पूर्वांचल और बिहार के रूटों पर, जहां बुकिंग अक्सर जल्दी भर जाती थी। यात्री इस नए नियम के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने में सावधानी बरतें।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।