कोलकाता रेप-मर्डर केस में सर्वोच्च न्यायालय ने CBI से मांगी नई स्टेटस रिपोर्ट, कोर्ट में क्या- क्या हुआ?

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 सितंबर 2024): कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (RG Kar Medical College & Hospital) में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले की सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में सुनवाई हो रही है। सर्वोच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए 22 अगस्त को मामले में पहली बार सुनवाई की थी। शीर्ष अदालत आज फिर इस मामले की सुनवाई कर रहा है। कोर्ट में पश्चिम बंगाल की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) पेश हुए। सिब्बल ने कोर्ट को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने एक स्टेटस रिपोर्ट दायर की है, जिसमें उन्होंने बताया कि जब डॉक्टर हड़ताल पर थे तब कुल 23 मरीजों की मौत हुई।

पहली सुनवाई में सर्वोच्च न्यायालय ने पुलिस को लगाई फटकार

बता कि सर्वोच्च न्यायालय ने मामले की पहली सुनवाई 22 अगस्त को करते हुए इसे भयावह करार दिया था। इसके साथ ही कोर्ट ने चिकित्सकों एवं अन्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोटोकॉल बनाने के लिए एक दस सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स का गठन करने समेत कई अहम निर्देश जारी किए।

इसके साथ ही कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करने में देरी को लेकर कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) को फटकार लगाई थी। साथ ही शीर्ष अदालत ने चिकित्सकों से काम पर लौटने की अपील करते हुए कहा था कि “न्याय और चिकित्सा” को रोका नहीं जा सकता।

17 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई

बता दें कि सोमवार को सुनवाई के दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने CBI से नए स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। शीर्ष अदालत ने नई स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई 17 सितंबर को होगी।

इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने एकबार फिर चिकित्सकों से काम पर लौटने की अपील की है। आग्रह करते हुए न्यायलय ने कहा कि, डॉक्टर कल शाम 5 बजे तक काम पर लौट आएं, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। हालाकि शीर्ष अदालत ने ये भी चेतावनी दी है कि अगर लगातार काम से अनुपस्थित रहना जारी रहा तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि 9 अगस्त को पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल के भीतर एक 31 वर्षीय महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप किया गया और इसके बाद उसकी हत्या भी कर दी गई। इस मामले में संजय रॉय नाम (Sanjay Roy) के एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया। वहीं डॉक्टर के रेप मर्डर के बाद देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।