समीक्षा बैठक के बाद दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 नवंबर 2023): दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की स्थिति पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में वित्त एवं राजस्व मंत्री आतिशी, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन मौजूद रहे।

बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “प्रदूषण के विरुद्ध नियमों के अनुपालन पर दिल्ली के मंत्रियों की बैठक की। गाड़ियों का प्रदूषण, धूल, बायोमास बर्निंग, पराली का प्रदूषण इन स्रोतों को कंट्रोल करने के लिए GRAP-IV पूरे NCR में लागू है। दिल्ली में BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध है, दिल्ली के बाहर से डीजल बसों को एंट्री बैन है, आवश्यक सेवाएँ और वस्तुएँ प्रदान करने वाले ट्रकों को छोड़कर बाक़ी ट्रकों पर प्रतिबंध है। सभी निर्माण पर बैन है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “प्रशासनिक लापरवाही के बाद आम आदमी पार्टी के मंत्री ग्राउंड जीरो पर उतरेंगे और प्रदूषण को लेकर नियमों का लागू करने की सक्रियता को मोनिटर करेंगे।” उन्होंने कहा कि “जब से केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार की शक्तियों को छीना है, तब से परिस्थितियाँ विपरीत हैं। इसका सबसे जीता जागता उदाहरण है डीपीसीसी चेयरमैन द्वारा स्मॉग टावर और रियल-टाइम सोर्स अपॉर्शनमेंट स्टडी को ठप्प कर देना। जिन तर्कों पर ये हुआ, वो सारे तर्क एक तरफ़ हो गये, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के सामने।”

उन्होंने आगे कहा कि “इसका मतलब है कि वो जानबूझकर बंद किया गया था, उसका कोई तर्क नहीं था। इन विपरीत परिस्थितियों में हमारी कोशिश है कि जितनी पहल की जा सकती हैं, वो की जाएँ, मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि जो अधिकारी सहयोग कर रहे हैं उनके साथ मिलकर काम किया जाए।”