चांदनी चौक मेरे लिए एक चुनाव क्षेत्र नही है, मेरी जन्मभूमि है: भाजपा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल | चांदनी चौक के लिए जारी किया संकल्प पत्र

रंजन अभिषेक, संवाददाता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 मई 2024): दिल्ली की ऐतिहासिक चांदनी चौक लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को नेशनल क्लब में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में कहा कि “चांदनी चौक मेरे लिए एक चुनाव क्षेत्र नहीं है, मेरी जन्मभूमि है,मेरी व्यवसायिक कर्मभूमि है।” आगे कहा कि ” आज मैं जो कुछ भी हूं चांदनी चौक के निवासियों एवं व्यवसायियों से मिले प्रेम एवं सहयोग के बल पर हूं।”

भाजपा प्रत्याशी खंडेलवाल ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो संकल्प पत्र जारी किया है वह गरीब को, महिलाओं को, वंचितो को, किसानों को समर्पित संकल्प है। सभी के समग्र विकास का संकल्प है और मैं संकल्प पत्र का अक्षरश लाभ चांदनी चौक की जनता को दिलाने के लिए कृत संकल्पित रहूंगा। कहा कि, आज 2024 में जब मैं चुनाव लडने जा रहा हूं तो मैं केवल वादे नहीं करना चाहता। सभी मतदाताओं के समक्ष 2029 में चांदनी चौक कैसा होगा उसका संकल्प पत्र रखना चाहता हूं। चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के मटिया महल, बल्लीमारान एवं चांदनी चौक विधानसभा इसको सभ्यता और परंपराओं का क्षेत्र बनाते हैं। यहां की व्यवसायिक गतिविधि ने भी इसको विश्व प्रसिद्ध बनाया है।

प्रवीण खंडेलवाल ने आगे कहा कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस क्षेत्र की पूरी उपेक्षा की है और इस क्षेत्र के विकास के लिए विशेष तौर पर गठित शाहजहानाबाद रीडेवलपमेंट कार्पोरेशन को भी पंगु बना रखा है, उसका कोई मुख्य अधिकारी तक ही नही है। जीतने के तुरंत बाद मैं उपराज्यपाल का हस्तक्षेप करवा कर 60 दिन में शाहजहानाबाद रीडिवेलपमेंट कार्पोरेशन पुनर्गठित होगा, उसमें रिहायशी एवं व्यवसायिक प्रतिनिधि होंगे और मटिया महल, बल्लीमारान एवं चांदनी चौक विधानसभाओं का समग्र विकास होगा। इस क्षेत्र में 2025 से रोज़ाना 4 घंटे पेयजल सप्लाई लाना मेरा संकल्प है। मटिया महल विधानसभा क्षेत्र एक एतिहासिक क्षेत्र है जहाँ भारतीय लोकतंत्र का प्रतिक स्थल “रामलीला मैदान” है। मैं इसको लाल किला मैदान की तर्ज पर विकसित करूंगा, इसकी दीवार के साथ साथ हरियाली होगी मैदान में घास, यह आस पास रहने वालों के लिए आक्सीजन स्थल होगा। यहाँ बड़ी रैली भी होंगी, पारम्परिक रामलीला भी होगी और यह रोजमर्रा में सुबह शाम सैर का मैदान भी होगा। दिल्ली गेट स्थित पारसी केन्द्र से लेकर ईदगाह मैदान एवं मजनू का टीला तक इस क्षेत्र में सभी धर्मों के धर्मस्थल हैं और शाहजहाँनाबाद रीडिवेलपमेंट कार्पोरेशन इन सभी के आसपास सौन्दर्यीकरण पर ध्यान देकर इनको टूरिस्ट स्पाट बनायेगा। सदर बाजार एवं मॉडल टाउन विधानसभाओं के क्षेत्र भी बड़े रिहाइश एवं व्यवसाय केन्द्र है। बारा टूटी चौक, कमला नगर गोल चक्कर मार्किट, मॉडल टाउन मार्किट का सामायिक सौन्दर्यीकरण होगा।

आगे उन्होंने कहा कि, रोशनारा बाग में 2027 तक झील के साथ पूरे 52 एकड़ का सौन्दर्यीकरण होगा। बंदरवाला पार्क जैसे सभी ऐसे भूखंड पर 2027 तक पार्क विकसित होंगे। सदर बाजार – मॉडल टाउन के साथ ही त्रिनगर एवं वजीरपुर विधानसभा क्षेत्रों में गुजरने वाले नजफगढ़ ड्रेन के हिस्से की 2 वर्ष में पूरी सफाई और किनारों का सौन्दर्यीकरण मेरी वरियता रहेगी। सदर बाजार से आजादपुर के बीच एक 200 बैड का भारत सरकार के एम्स से जुड़ा अस्पताल 2027 तक बनवा कर चालू करवाना हमारा संकल्प रहेगा।

वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र के औधोगिक क्षेत्र में सांसद निधी एवं डी.एस.आई.डी.सी. के सहयोग से सोलर पावर प्लांट लगेगा जो पूरे क्षेत्र को जगमगायेगा। वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र के अशोक विहार के सभी नालों की 2025 के मॉनसून से पहले पूरी सफाई एवं किनारों पर हरित पट्टी लायेंगे। वजीरपुर विधानसभा में सरकारी पैट्रोल पंप लाऊंगा। शालीमार बाग विधानसभा क्षेत्र को दो वर्ष में विश्व स्तरीय सरकारी समुदाय भवन एवं वरिष्ठ नागरिक केन्द्र मिलेगा और मुनक नहर पर सड़क की मांग को संसद में जून-जुलाई 2024 में ही उठाऊंगा।

प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की आदर्श नगर विधान सभा के धीरपुर में भूमी उपलब्ध है और हम वहाँ सेंट्रल स्कूल एवं 100 बैड अस्पताल लायेंगे एवं आजादपुर मंडी की अव्यवस्था के चलते केन्द्रीय हस्तक्षेप आवश्यक है उसकी आवाज़ जून-जुलाई 2024 में संसद में उठेगी। शकूरबस्ती विधानसभा का रखरखाव विकास एवं रेलवे-स्टेशन को आनंद विहार रेलवे-स्टेशन की तर्ज पर करवाना वरियता रहेगा और त्रिनगर विधानसभा के लोगों में सुरक्षा का भाव बढ़ाने के लियें पुलिस स्टेशन मिलेगा।पश्चिम विहार का जो क्षेत्र चाँदनी चौक संसदीय क्षेत्र में आता है वहाँ ट्रैफिक की समस्या है उसे उत्तर पश्चिम क्षेत्र के सांसद के साथ मिलकर हल करेंगे। यह 2024-26 कालखण्ड की वरियता मे रहेगा।।

 

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।