ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के फेज-3 को मिली मंजूरी, कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 सितंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे। अगले 3 वर्षों में ये LPG कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के फेज-3 को आज मंजूरी मिली है। इसे लगभग 7,210 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग की जानकारी देते हुए बताया कि “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जी20 शिखर सम्मेलन के सफल समापन पर पीएम मोदी को बधाई देते हुए एक प्रस्ताव पेश किया। आज, भारत वैश्विक एजेंडा-सेटिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसका श्रेय देश के नेतृत्व को जाता है।”

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि ”आज दो फैसले लिए गए। पहला फैसला ये है कि अगले 3 साल में 2026 तक 75 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे। ये उज्ज्वला योजना का विस्तार है। दूसरा निर्णय यह है कि 7,210 करोड़ रुपये की ई-कोर्ट मिशन मोड परियोजना चरण 3 को आज मंजूरी दे दी गई है। लक्ष्य ऑनलाइन और पेपरलेस अदालतों की स्थापना करना है। इससे न्यायिक प्रणाली और अधिक पारदर्शी हो जाएगी। कागज रहित अदालतों के लिए, ई-फाइलिंग और ई-भुगतान प्रणाली को सार्वभौमिक बनाया जाएगा। डेटा संग्रहीत करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बनाया जाएगा। सभी अदालत परिसरों में, 4,400 ई-सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।”