दिल्ली से नोएडा आते जाते घंटों जाम | लखनऊ, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, बुलन्दशहर यात्रियों को परेशानी | कौन है ज़िम्मेदार ?

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (30 जुलाई 2023): नोएडा से दिल्ली लगभग लाखों गाड़ियां प्रतिदिन आती-जाती है। लेकिन एक समस्या जो इन गाड़ी चालकों के लिए परेशानी का सबब होता है वह है जाम की समस्या। दिल्ली से नोएडा की तरफ जाते समय प्रतिदिन वाहन चालकों को घंटों जाम में खड़ा रहना पड़ता है।

बता दें कि डीएनडी पर टोल प्लाजा को पार करते ही नोएडा की तरफ जाने वाली सड़क और छोटी हो जाती है। इस सड़क के छोटे हो जाने के कारण यदि इस सड़क पर कोई एक गाड़ी भी खराब हो जाए तो इस स्थिति में सड़क पर जाम लग जाता है। नोएडा सेक्टर- 16 की तरफ जाने वाले डीएनडी को दो लूप में डिवाइड कर दिया गया है। पहला लूप नोएडा के सेक्टर 14ए की तरफ निकल जाता है। दूसरा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होते हुए फिल्म सिटी और आगरा की ओर जाता है। इस रोड पर लगने वाली जाम की समस्या शाम 6 बजे से शुरू हो जाती है। हालांकि इसे देखते हुए नोएडा की तरफ आने वाले यात्री 6 बजे से पहले ही इसे क्रॉस करने का प्रयास करते हैं। आगरा और अलीगढ़ से कई बार एंबुलेंस में पेशेंट को लाने की स्थिति यदि इस समय बनती है तो एंबुलेंस को ही इस भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है। दिल्ली में एम्स और सफदरजंग जैसे बड़े अस्पतालों तक जाने का रास्ता यहीं से होकर गुजरता है।

हालांकि यहां पर ट्रैफिक पुलिस के जवान मौजूद रहते हैं ताकि यातायात सामान्य गति से चल पाए। प्रशासन को जल्द से जल्द इस पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है साथ ही इसके लिए रास्ता निकालना होगा।

इस विषय पर टेन न्यूज से बातचीत करते हुए डीसीपी ट्रैफिक सुनीति ने कहा कि वहां पर दो-तीन लूपों के एक साथ मिलने से इस तरह की समस्या बनती है। वहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर के बदलाव की आवश्यकता है, जिसका प्रस्ताव नोएडा प्राधिकरण को सौंपा गया है। हालांकि ट्रैफिक को देखते हुए वहां पर तमाम ट्रैफिक पुलिस की तैनाती भी की गई है ताकि ट्रैफिक सुचारू रूप से निकलता रहे और साथ ही यदि कोई गाड़ी खराब हो जाती है, तो उसे जल्द से जल्द खींच कर(Tow Away) ले जाया जा सके।