‘मन की बात’ का 103वां एपिसोड : पीएम के संबोधन के मुख्य अंश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 जुलाई 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 103वें एपिसोड के जरिए देशवासियों से संवाद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “पिछले कुछ दिन प्राकृतिक आपदाओं के कारण चिंता और परेशानी से भरे रहे हैं। यमुना जैसी कई नदियों में बाढ़ आने से कई जगहों पर लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं भी हुई हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान निर्मित 60,000 से अधिक अमृत सरोवर तेजी से अपनी चमक बिखेर रहे हैं। 50,000 से अधिक अमृत सरोवरों के निर्माण पर भी काम चल रहा है। हमारे देश के लोग जल संरक्षण के लिए नए-नए प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि “एक उत्साहवर्धक खबर उत्तर प्रदेश से आई है, कुछ दिन पहले ही यूपी में एक ही दिन में 30 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “दुनिया भर से लोग हमारे तीर्थों पर आ रहे हैं। मुझे ऐसे ही दो अमेरिकी मित्रों के बारे में पता चला जो कैलिफोर्निया से अमरनाथ यात्रा के लिए आए थे।”

उन्होंने कहा कि “हाल ही में जब मैं फ्रांस गया था, तो मेरी मुलाकात चार्लोट चोपिन से हुई, जो एक योगा प्रैक्टिशनर, योगा टीचर हैं और उनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है। वह पिछले 40 सालों से योगाभ्यास कर रही हैं। वह अपने स्वास्थ्य और लंबी उम्र का श्रेय योग को देती हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “मुझे ख़ुशी है कि ऐसा ही एक प्रयास इन दिनों उज्जैन में चल रहा है। यहां देशभर से आए 18 चित्रकार पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्र कथा पुस्तकें बना रहे हैं। इन्हें उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रस्तुत किया जाएगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका से मिली कलाकृतियों का जिक्र करते हुए कहा कि “कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक क्रेज था, अमेरिका ने हमें 100 से ज्यादा दुर्लभ और प्राचीन कलाकृतियां लौटाई हैं। भारत लौटीं ये कलाकृतियाँ 250 से 2500 साल पुरानी हैं।”

सऊदी अरब सरकार को धन्यवाद देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “मुझे उन मुस्लिम महिलाओं से भी बड़ी संख्या में पत्र मिले हैं जो हाल ही में ‘हज’ पूरी करके लौटी हैं। इन महिलाओं ने बिना किसी पुरुष साथी या ‘मेहरम’ के ‘हज’ किया। इनकी संख्या सिर्फ 50 या 100 नहीं बल्कि 4,000 से ज्यादा है। यह एक बहुत बड़ा बदलाव है, पहले मुस्लिम महिलाओं को बिना किसी ‘मेहरम’ के ‘हज’ करने की अनुमति नहीं थी। मैं मेहरम के बिना हज करने वाली मुस्लिम महिलाओं के लिए महिला समन्वयक नियुक्त करने के लिए सऊदी अरब सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा कि “देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों के सम्मान के लिए देश में एक बड़ा अभियान ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के दौरान ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जाएगी, जो देश के विभिन्न कोनों और गांवों से 7500 कलशों में मिट्टी और पौधे लेकर दिल्ली पहुंचेगी। इन कलशों में ले जाई जा रही मिट्टी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी।”