साल के आखिरी ‘मन की बात’ में बोले पीएम मोदी ‘2022 कई मायनों रहा अद्भुत’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (25/12/2022): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज क्रिसमस के अवसर इस साल की आखिरी ‘मन की बात’ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने क्रिसमस की देशवासियों को शुभकामनाएं दी।

‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “2022 कई मायनों में प्रेरक और अद्भुत रहा। इस साल भारत ने आज़ादी के 75 साल पूरे किए और इसी साल अमृत काल का प्रारंभ हुआ। इस साल देश ने नई रफ्तार पकड़ी और सभी देशवासियों ने एक से बढ़कर एक काम किए। साल 2022 एक और कारण से हमेशा याद किया जाएगा। ये है, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना का विस्तार। देश के लोगों ने एकता और एकजुटता को सेलिब्रेट करने के लिए भी कई अद्भुत आयोजन किए।”

पीएम मोदी ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि “2022 में देशवासियों ने एक और अमर इतिहास लिखा है। अगस्त के महीने में चला ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भला कौन भूल सकता है। वो पल थे हर देशवासी के रौंगटे खड़े हो जाते थे। आजादी के 75 वर्ष के इस अभियान में पूरा देश तिरंगामय हो गया। 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने तो तिरंगे के साथ सेल्फी भी भेजीं। आजादी का ये अमृत महोत्सव अभी अगले साल भी ऐसे ही चलेगा अमृतकाल की नींव को और मजबूत करेगा।

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि “आज, हम सभी के श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिन है। वे एक महान राजनेता थे, जिन्होनें देश को असाधारण नेतृत्व दिया। हर भारतवासी के ह्रदय में उनके लिए एक खास स्थान है।”

पीएम मोदी ने क्रिसमस पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि “आज दुनिया भर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार भी मनाया जा रहा है। यह ईसा मसीह के जीवन, उनकी शिक्षाओं को याद करने का दिन है। मैं आप सबको क्रिसमस की शुभकामनाएं देता हूं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आप सभी ने मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर के बारे में जरूर सुना होगा। इस संस्थान ने रिसर्च, इनोवेशन और कैंसर केयर में बहुत नाम कमाया है। इस सेंटर द्वारा की गई एक गहन शोध में सामने आया है कि ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के लिए योग बहुत ज्यादा असरकारी है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “दिल्ली के AIIMS में भी एक प्रयास किया जा रहा है। यहां पारंपरिक हमारी चिकित्सा पद्धति को मान्य करने के लिए छह साल पहले सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च की स्थापना की गई। इसमें लेटेस्ट मॉडल तकनीक और रिसर्च मेथड का उपयोग किया जाता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज ‘मन की बात’ के श्रोताओं को मैं एक और चुनौती के बारे में बताना चाहता हूं, जो अब समाप्त होने की कगार पर है। ये चुनौती, ये बीमारी ‘कालाजार’ है। सबके प्रयास से ‘कालाजार’ नाम की ये बीमारी अब तेजी से समाप्त होती जा रही है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “सदियों से कल-कल बहती मां गंगा को स्वच्छ रखना हम सबकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इसी उद्देश्य के साथ, 8 साल पहले हमने ‘नमामि गंगे अभियान’ की शुरुआत की थी। हम सभी के लिए यह गौरव की बात है कि भारत की इस पहल को आज दुनियाभर की सराहना मिल रही है। यूनाइटेड नेशन ने ‘नमामि गंगे’ मिशन को इकोसिस्टम को रीस्टोर करने वाले दुनिया के टॉप-10 इनीशिएटिव में शामिल किया है। ये और भी खुशी की बात है कि पूरे विश्व के 160 ऐसे इनीशिएटिव में ‘नमामि गंगे’ को यह सम्मान मिला है।”