UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों पर रात के अंधेरे में लाठीचार्ज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (22/12/2022): यूपीएससी में अतिरिक्त प्रयास (एक्स्ट्रा अटेम्प्ट) की मांग करने वाले छात्र हिंदुस्तान में लगभग दो सालों से प्रदर्शन कर रहे हैं। कोविड-19 के दौरान कुछ ऐसे छात्र हैं जो यूपीएससी के एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए थे। वह सरकार से यूपीएससी एग्जाम में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट यानि अतिरिक्त प्रयास की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर लगातार यूपीएससी के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली के एजुकेशन हब राजेंद्र नगर में पिछले कई दिनों से छात्र कड़ाके की ठंड के बीच तंबू में बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से सत्याग्रह चला रहे थे। लेकिन अचानक देर रात दिल्ली पुलिस के जवानों ने जबरदस्ती टेंट से हटा दिया। प्रशासन ने तर्क दिया कि आपको अनुमति नहीं है प्रदर्शन करने का इसे लेकर छात्रों में काफी आक्रोश देखने को मिला।

शांतिपूर्ण सत्याग्रह में शामिल छात्राओं का आरोप है कि बिना महिला कांस्टेबल के मौजूदगी में महिला छात्रों पर दिल्ली पुलिस के जवानों ने जबरदस्ती की उन्हें घसीटा गया और टेंट से बाहर कर दिया गया। महिला छात्रों का आरोप है कि कुछ छात्रों को गंभीर चोट आई है। इसके बाद उन्हें डिटेन किया गया और पूरी रात राजेंद्र नगर थाने में डिटेन कर रखा गया।

 

छात्रों ने टेन न्यूज़ से बातचीत करते हुए कहा कि इस मुल्क में क्या अपना हक मांगना गलत है। पिछले 2 सालों से लगातार हम अपना हक मांग रहे हैं। यूपीएससी में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार हमारी मांगों को नजरअंदाज कर रही है। कोविड-19 के दौरान तमाम तरह की रियायतें सरकार की तरफ से दी गई लेकिन छात्रों को सरकार आखिर रियायत देने से क्यों पीछे हट रही है।

छात्रों ने बताया कि हम पढ़ने वाले छात्र अपनी पढ़ाई को बाधित कर यूपीएससी में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग सत्याग्रह, आंदोलन, और धरना और प्रदर्शन के माध्यम से लगातार करते आ रहे हैं, लेकिन सरकार मानने को तैयार नहीं है। पार्लियामेंट के अंदर तमाम ऐसे सांसद हैं जो इस मुद्दे को उठा चुके हैं लेकिन सरकार आखिर क्यों नहीं हमारी मांगों को पूरा कर रही है।

 

यूपीएससी एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग करने वाले छात्रों का दावा है कि आंदोलन की यह हुंकार दिल्ली से उठी और पूरे देश में छात्र अलग-अलग राज्यों में इस प्रदर्शन को तूल दे रहे हैं। छात्रों ने कहा कि हम व्यापक प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं और सरकार की जो मनसा है उसे हम नाकाम करके रहेंगे।

सवाल यह उठता है कि यूपीएससी एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग करने वाले छात्रों पर पुलिस की बर्बरता आखिर क्यों हुई, प्रशासन को इसके लिए आदेश किसने दिया। दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच जो छात्र आंदोलन करने को मजबूर हैं उनकी मांग कब पूरी होगी। मांग पूरी होगी भी या फिर आंदोलन सत्याग्रह और धरना प्रदर्शन में छात्रों कि जायज मांग सिमट कर रह जायेगी ये अपने आप में एक बहुत बड़ा सवाल है।