AAP सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा में निलंबन का दिया नोटिस

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (19/12/2022): आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विषय पर चर्चा के लिए आज यानी सोमवार को राज्यसभा में नियम 267 के तहत निलंबन का नोटिस दिया है। उन्होंने मांग किया है कि सदन के अन्य कार्यों को स्थगित कर इस विषय पर सदन में चर्चा कराई जाए।

आप सांसद संजय सिंह ने नोटिस में कहा है, “पहले गलवान, फिर डोकलाम, अब तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच तनातनी का मामला सामने आया है। भारतीय सेना ने हमेशा अपने शौर्य और पराक्रम से देश की सीमाओं की रक्षा की है। रक्षा राज्य मंत्री द्वारा नवंबर 2019 को लोकसभा में पेश किए गए आंकड़ों की माने तो गत वर्षों के दौरान एक तरफ चीन द्वारा घुसपैठ के 1 हजार से अधिक असफल कोशिश की गई, जिसका भारतीय सैनिकों ने हर बार करारा जवाब दिया है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार द्वारा अभी तक सीधी कार्यवाही करने हेतु कोई सार्थक निर्णय नही लिया गया है।”

उन्होंने आगे कहा है “गलवान घाटी मे हुई हिंसक संघर्ष के बाद सरकार ने आर्थिक प्रतिबंध लगाने की बात की थी लेकिन सरकार की अस्पष्ट आर्थिक नीतियों के कारण पिछले वर्षों में चीन से आयात 60 फीसदी से अधिक बढ़ गया है। वहीं वर्ष 2021 में चीन का भारत के साथ कुल व्यापार 125.66 अरब डॉलर रहा जो वर्ष 2020 की तुलना में 43.3 फीसदी अधिक
है। चीन ने भारत से जितना सामान खरीदा उससे पाँच गुना सामान बेचा है। सरकार की अस्पष्ट नीतियां न केवल चीन को मजबूत कर रही है बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा एवं भारतीय सेना के बलिदान को भी ठेस पहुंचा रही है।”

उन्होंने अपील करते हुए मांग किया है कि “नियम 267 के तहत सदन के अन्य कार्यों को स्थगित कर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इस अति गंभीर विषय पर सदन में चर्चा कराई जाए।”