अज़रबैजान में व्यापार के अवसरों का अनावरण: जीटीटीसीआई द्वारा आयोजित एक अनूठी व्यावसायिक नेटवर्किंग बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05/11/2022): ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल (जीटीटीसीआई) ने अज़रबैजान के दूतावास के साथ मुंबई से बाकू, अजरबैजान के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने की पूर्व संध्या पर अज़रबैजान के राजदूत के साथ दूतावास में एक बातचीत का आयोजन किया है।

2005 के बाद से अज़रबैजान में तेल-उछाल के बाद से, अर्थव्यवस्था काफी हद तक बढ़ी है। उभरते उद्योगों में से एक के रूप में, हाल ही में अज़रबैजान के निवेश के अवसर इस दिशा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, होटल, हॉस्टल, गेस्ट हाउस, किराए पर कार सेवा, पर्यटन कंपनियां और यात्रा सेवाएं, और संबंधित पर्यटन सहायक सेवाएं बहुत मांग में हैं।

जीटीटीसीआई ने इस प्रकार अजरबैजान दूतावास में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया ताकि उसके हितधारक को घोषित भूगोल में उभरते अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अवसरों पर लाभ उठाने में मदद मिल सके। जीटीटीसीआई के संस्थापक अध्यक्ष डॉ गौरव गुप्ता ने इस अवसर पर बोलते हुए जोर दिया कि परिषद का विचार भारत और अजरबैजान के बीच सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पर्यटन के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक योगदान को कवर करने के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

भारत में अजरबैजान के राजदूत, डॉ अशरफ शिखालियाव ने इस अवसर पर प्रतिभागियों को याद दिलाया कि 8 नवंबर को 44 दिवसीय देशभक्ति युद्ध में अजरबैजान की जीत की दूसरी वर्षगांठ होगी जब अजरबैजान ने अपने क्षेत्रों को मुक्त कर दिया था, जो लगभग तीन दशकों से पड़ोसी आर्मेनिया के कब्जे में थे।

राजदूत ने मुक्त क्षेत्रों में अजरबैजान सरकार द्वारा किए गए विशाल पुनर्निर्माण कार्यों पर बात की। डॉ शिखालियाव ने जोर देकर कहा कि अजरबैजान के राष्ट्रपति के फरमान के अनुसार, मुक्त क्षेत्रों में स्मार्ट शहरों और स्मार्ट गांवों का पुनर्निर्माण हरित प्रौद्योगिकियों के उपयोग से किया जाएगा। उन्होंने पुनर्निर्माण परियोजनाओं में भाग लेने के लिए भारतीय निर्माण, आईटी प्रौद्योगिकी, उच्च तकनीक और नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों को आमंत्रित किया। राजदूत ने देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र अजरबैजान में निवेश के अवसरों पर एक प्रस्तुति भी दी और भारतीय कंपनियों को अजरबैजान में व्यापार करने के लिए आमंत्रित किया।

मुख्य अतिथि उड़ीसा के सांसद श्री सुजीत कुमार थे। इस कार्यक्रम में हंगरी के सीडीए और केन्या के राजनयिक भी शामिल हुए। डॉ संदीप मारवाह, श्री सुभाष गोयल और लायन वी के लूथरा प्रमुख अतिथियों में शामिल थे। अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों में ऋषभ कुमार स्वानसुखा, श्री एसएल ईवी टैंक, श्री एन के गोयल, परमीत सिंह चड्ढा शमिल थे। जीटीटीसीआई टीम के सदस्य नेहा सिंह और डॉ. कंचन सिंह ने कार्यक्रम को अंजाम देने में अहम भूमिका निभाई।

आगे के रास्ते के बारे में बात करते हुए, जीटीटीसीआई ने निष्कर्ष निकाला कि मौजूदा व्यापार मॉडल को दीर्घकालिक टिकाऊ और लचीला पर्यटन उद्योग में नया स्वरूप देकर पर्यटन और संबंधित व्यवसाय को एक अवसर में बदलने का समय आ गया है।