मां गंगा का भारत की संस्कृति और परंपरा से अटूट रिश्ता है: “मन की बात” कार्यक्रम में बोले PM Narendra Modi

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (8 जून 2024): गंगा नदी महज एक नदी नहीं बल्कि हिंदुस्तान के करोड़ों सनातनियों के लिए आस्था का केंद्र है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति के एकबार गंगा स्नान कर लेने से उसके सारे पाप कटित हो जाते हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के ‘मन की बात’ (Man ki Baat) कार्यक्रम के 96वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मां गंगा एवं भारत की संस्कृति और परम्परा के संबंध पर चर्चा की और जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मां गंगा का भारत की संस्कृति और परंपराओं के साथ अटूट रिश्ता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मन की बात कार्यक्रम के एपिसोड 96 में कहा कि हमारी परंपरा और संस्कृति का मां गंगा से अटूट नाता है। गंगाजल हमारी जीवन धारा का अभिन्न हिस्सा है और हमारे शास्त्रों में कहा गया

“नमामि गंगे तव पाद पंकजं,
सुर असुरैः वन्दित दिव्य रूपम् । भुक्तिम् च मुक्तिम् च ददासि नित्यम्, भाव अनुसारेण सदा नराणाम् ।।”

अर्थात जिसका हिन्दी में अर्थ है “ऐ मां गंगा आप अपने भक्तों को उनकी भाव के अनुरूप सांसारिक सुख, आंनद और मोक्ष प्रदान करतीं हैं।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) “मन की बात” कार्यक्रम के द्वारा देश और समाज से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हैं। साथ ही प्रधानमंत्री “मन की बात” कार्यक्रम के दौरान देश‌ और समाज में अच्छा कार्य करने वाले लोगों‌ से बातचीत कर उनका भी मनोबल बढ़ाते हैं। तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले “मन की बात” कार्यक्रम में पीएम को कौन से विषय पर चर्चा करनी चाहिए, हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।