रोजगार के अवसर को बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ला रही है “फूड ट्रक पॉलिसी”, जानें कैसे मिलेगी रोजगार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (26/03/2022): वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दिल्ली विधानसभा में रोजगार बजट’ पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार “फूड ट्रक पॉलिसी” लेकर आएगी और ये सर्विस रात 8 बजे से 2 बजे तक रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली के रात की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और इस उद्योग से अगले 5 वर्ष में 42,000 नई नौकरियां पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में एक नई फूड ट्रक पॉलिसी लेकर आएगी। इस पॉलिसी से फूड ट्रकों को अनुमति दिया जाएगा कि फूड ट्रक अलग-अलग निश्चित स्थान (fixed location) पर शाम के 8:00 बजे से रात के 2:00 बजे तक अपनी सेवाएं देगा। इससे दिल्ली के रात की अर्थव्यवस्था भी आगे बढ़ेगा और रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली में इसकी बहुत मांग उठती है। उन्होंने कहा की हमने स्टडी में पाया कि क्लाउड किचन की संख्या हर साल 20% बढ़ रहा है और दिल्ली में वर्तमान में 20,000 से अधिक क्लाउड किचन है। उन्होंने कहा कि क्लाउड किचन दो लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 50 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देते हैं। उन्होंने कहा की क्लाउड किचन उन स्टोर में शामिल है जो नाईट टाइम इकोनॉमी को भी सपोर्ट करते हैं। इस क्षेत्र में राजस्व उत्पन्न(revenue generate) करने की बहुत बड़ी संभावना है क्योंकि इस क्षेत्र से काफी रोजगार पैदा होते हैं।

उन्होंने आखिर में कहा की वृद्धि की अपार संभावना को देखते हुए बजट 2022-23 में इस उद्योग की क्षमता को अधिकतम करने के लिए के ‘प्लग एंड प्ले’ की सुविधाओं के साथ सरकार फैसिलिटी मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा की क्लाउड किचन को भूमि प्रदान करने, लाइसेंस देने और नियमों को आसान करने की योजना हम लाए हैं। उन्होंने कहा कि इस उद्योग से अगले 5 वर्ष में 42000 नए रोजगार आएंगे।