दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ‘रोजगार बजट’ किया गया पेश, जानें बजट में क्या है खास

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (26/03/2022): वित्त वर्ष 2022-23 यानी अगले वर्ष के लिए आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि इस साल का बजट ‘रोजगार बजट’ है। उन्होंने कहा कि इस बजट से हमारी सरकार का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में दिल्ली में 20 लाख नई नौकरियां पैदा करना है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के सपने को ध्यान में रखकर इस बजट की योजना तैयार किया गया है ताकि वर्ष 2047 में दिल्ली के प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर किया जा सके।

उन्होंने कहा कि “मैंने पिछले 7 सालों में इस सदन में सरकार की प्राथमिकता के आधार पर जीरो टैक्स बजट, शिक्षा बजट, हेल्थ बजट, ग्रीन बजट और पिछले साल देशभक्ति बजट पेश किया हूं और इस साल ‘रोजगार बजट’ पेश कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि पिछले साल के देशभक्ति बजट में आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर दिल्ली सरकार की ओर से संकल्प प्रस्तुत किया गया था कि हमें दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बहुत समझदारी और दूरदर्शिता से उस तरफ ले जाना है जब भारत 2047 में आजादी के 100 वीं वर्षगांठ मना रहा तो भारत की राजधानी की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये सपना हमने आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर देखें है।”

उन्होंने कहा कि दिल्लीवासी के पास कम से कम एक समानजनक रोजगार होने चाहिए इसलिए इस बजट में 2047 के सपने को ध्यान में रखते हुए ‘रोजगार बजट’ पेश किया गया है। इस बजट की योजनाओं के माध्यम से ना केवल दिल्ली के बाजारों और व्यापारों की रौनक और गरिमा को लौटाएंगे ब्लकि 21 वीं सदी के वर्तमान और भाभी व्यापार को भी दिल्ली में प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रयासों से अगले पांच वर्षों में दिल्ली में मैं कम से कम 20 लाख नई नौकरियां पैदा होगी।