आसानी ने हैक हो सकता है आपका अकाउंट, पासवर्ड में इन्हें न शामिल करें

नई दिल्ली: हम अपने अकाअंट को सेव करने के लिए पासवर्ड सेट करते हैं. हमारे पास ई-मेल के पासवर्ड के अलावा भी बहुत से पासवर्ड होते हैं. जिन्हें याद रखना हमारे लिए बहुत मुश्किल होता है, इसलिए कई बार हम आसान से पासवर्ड रख लेते हैं ताकि भूले ना. जैसे ‘पासवर्ड 123’ आदि.पर इस तरह के पैसवर्ड रखने से हमारा अकाउंट हैक हो सकता है.

 हम अपने तरह तरह के अकाउंट को लॉगइन दिन में कई बार करते हैं. सोशल मीडिया से लेकर ई-मेल तक. फोन बैंकिंग का इस्तेमाल भी करते हैं. आसान पासवर्ड की दिक्कत यही है कि कोई भी इसे जान सकता है और इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.

वहीं हैकर्स के लिए इसे अनलॉक करना बेहद आसान होता है. पिछले दिनों ‘पासवर्ड डे’ था. एक बड़ी सिक्योरिटी कंपनी ने ऐसे ही आसान पासवर्ड की सूची जारी की है और उन्होंने सलाह दी है कि इन पासवर्ड से हर हाल में बचें.

दुनिया भर में हजारों लोग इन आसान पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं.यही कारण है जो इन्हें बेहद असुरक्षित पासवर्ड बनाते हैं. जितना कॉमन पासवर्ड, उतना अधिक खतरा. इसलिए आज जो पासवर्ड हम बताने जा रहे हैं ये तुमने भी जरूर सुने होंगे. कॉमन पासवर्ड की लिस्ट में सबसे पहले आता है—

-123456
-अगला है 123456789
-qwerty भी एक बेहद कॉमन पासवर्ड है.
-111111 इससे ज्यादा आसान तो शायद ही कुछ और होगा.