Old Rajendra Nagar हादसे के बाद इस IAS अधिकारी ने बताई कोचिंग संस्थानों की सच्चाई

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 जुलाई 2024): दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में संचालित राव इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी घुस जाने के कारण तीन छात्रों की दुखद मौत हो गई। इस हादसे के बाद युवाओं एवं छात्रों में काफी आक्रोश है, साथ ही लोग कोचिंग संस्थानों के व्यवसायीकरण और नियमों को दरकिनार कर संस्थानों के संचालन पर भी मुखरता पूर्वक बोल रहे हैं।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के IAS अधिकारी अवनीश शरण ( Awanish sharan) ने दिल्ली में संचालित कोचिंग संस्थानों की सच्चाई बताई है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। IAS अधिकारी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर अपनी बात रखते हुए कहा कि खुद को IAS पैदा करने की तथाकथित ‘फैक्ट्री’ बताने वाले अधिकांश संस्थान के कर्ता – धर्ता प्रीलिम्स या मुख्य परीक्षा भी पास नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि जब प्रीलिम्स पास करने के बाद दिल्ली पहुंचा और एक बड़े कोचिंग संस्थान के कर्ता-धर्ता से मुख्य परीक्षा के लिए मांगा तो मेरी शैक्षणिक पृष्ठभूमि जानने के बाद बोला कि तुम्हारा इस साल प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं होगा, मेरे संस्थान में 2 साल का कंप्लीट पैकेज लो।

अधिकारी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि “ख़ुद को IAS पैदा करने की तथाकथित ‘फैक्ट्री’ बताने वाले अधिकांश संस्थान के कर्ता-धर्ता प्रीलिम्स या मुख्य परीक्षा भी पास नहीं कर पाते हैं।”, एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि ” मुझे याद है जब प्रीलिम्स की परीक्षा देने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए मैं दिल्ली पहुँचा. मुखर्जी नगर में एक ‘बड़े कोचिंग संस्थान’ के ‘कर्ता-धर्ता’ से जब मुख्य परीक्षा के लिए मार्गदर्शन माँगा तो उन्होंने मेरी शैक्षणिक पृष्ठभूमि जानने के बाद बोला कि “तुम्हारा इस साल प्रीलिम्स भी क्लीयर नहीं होगा. मेरे संस्थान में 2 साल का ‘कंप्लीट पैकेज’ लो.” मैं इतना फ़्रस्ट्रेट हुआ कि 2-3 दिन संभलने में लगे। ऐसे ही कोचिंग संस्थान के मालिक आपके रिजल्ट आने के बाद कॉल कर ‘फोटो और बायो-डाटा’ के लिए रिक्वेस्ट करते हैं।”

कौन हैं IAS अवनीश शरण

छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के IAS अधिकारी हैं अवनीश कुमार शरण। अवनीश शरण बिहार के समस्तीपुर जिले के केवटा के मूल निवासी हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।