Old Rajendra Nagar हादसे पर बोले वीरेंद्र सचदेवा – अपराधिक हत्या का मामला दर्ज हो

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 जुलाई 2024): राजधानी दिल्ली (Delhi) के ओल्ड राजेन्द्र नगर (Old Rajendra Nagar) में बेसमेंट में पानी घुसने से तीन छात्रों की मृत्यु हो गई है। इस मामले को लेकर अलग अलग राजनीतिक पार्टियों के नेता दिल्ली सरकार और एमसीडी पर हमला बोल रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा (Virendra Sachdeva) ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

ओल्ड राजेन्द्र नगर में तीन छात्रों की मौत और साऊथ पटेल नगर में एक छात्र की मौत के मामलों में दिल्ली सरकार (Delhi Government) पर निशाना साधते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कल शनिवार की रात ओल्ड राजेन्द्र नगर के एक कोचिंग सेंटर का मामला हो या गत सप्ताह साऊथ पटेल नगर का हादसा, इन दोनों में दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली फायर सेवा, दिल्ली जल बोर्ड, पावर डिस्कॉम एवं कोचिंग सेंटर के मालिक पर केस दर्ज कर जांच एवं कार्यवाही हो। निष्पक्ष जांच के लिए आवश्यक है कि संबंधित मंत्री आतिशी इस्तीफा दें और इन सभी विभागों के संबंधित स्थानीय अधिकारियों का निलंबन हो। एक सप्ताह में इन चार छात्रों की सरकारी लापरवाही से निर्मम मौत एक ही संदेश दे रही है की दिल्ली सरकार की निगाह में यह छात्र नही कोई भेड़ बकरी हैं, जो पढ़ने नही मरने के लिए दिल्ली आते हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली सरकार संवेदनशील बने और मृत छात्र श्रेया यादव, तान्या सोनी एवं नवीन डालविन (केरल) का फौरी पोस्टमार्टम हो और एक एक करोड़ रुपए का मुआवजा दिल्ली सरकार दें। सभी बच्चों का पोस्टमार्टम रविवार दोपहर तक करवा कर उनके पार्थिव शरीर, परिवारों को गृह क्षेत्र ले जाने में सहयोग दे। साथ ही साऊथ पटेल नगर हादसे के पीड़ित परिवार को भी एक करोड़ रुपए का मुआवज़ा दे सरकार।

आगे सचदेवा ने कहा कि यह खेदपूर्ण है की मुखर्जी नगर कोचिंग सेंटर हादसों के बाद भी दिल्ली फायर सेवा एवं दिल्ली नगर निगम द्वारा मध्य दिल्ली के कोचिंग सेंटरों पर कार्यवाही ना करना अक्षम्य अपराध है। मुखर्जी नगर हादसों के बाद दिल्ली फायर सेवा एवं दिल्ली नगर निगम का दायित्व था कि वह यह सुनिश्चित करे कि केवल उन्ही भवनों के बेसमेंट में कोचिंग या लाइब्रेरी चले जिनमें दो आने -जाने के रास्ते हों और रास्ता भी 5 फुट चौड़ा हो। यदि दिल्ली फायर सेवा एवं दिल्ली नगर निगम मुखर्जी नगर हादसे के बाद जारी गाइड लाइन का पालन करवाते तो इस बेसमेंट की लाइब्रेरी बंद हो चुकी होती।

साथ ही अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पूरी दिल्ली की तरह ओल्ड राजेन्द्र नगर में भी इस वर्ष सीवर लाइन सफाई नही कराई, सम्बंधित नालों की भी सफाई नहीं हुई नतीजा अभूतपूर्व सीवर संकट के चलते कल रात सीवर बैकफ्लो कर इस कोचिंग सेंटर मे ही नही आसपास के कुछ अन्य भवनों के बेसमेंट में पानी घुस गया। गत 15 दिन से स्थानीय सांसद बांसुरी स्वराज (MP Bansuri Swaraj) एवं स्थानीय पूर्व पार्षद राजेश भाटिया आदि लगातार ओल्ड राजेन्द्र नगर की सीवर सफाई ना होने से नुकसान की चेतावनी दे रहे थे पर स्थानीय आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक की कान पर जूं नही रेंगी।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।