Delhi Water Crisis: जलसंकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली सरकार

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (31 मई 2024): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में जलसंकट गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। इसे लेकर अब दिल्ली की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi party) की सरकार सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गई है। दिल्ली सरकार ने अदालत से मांग की है कि वह हरियाणा को अधिक पानी सप्लाई करने का आदेश दें। दिल्ली सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से मामले में दखल देने की गुजारिश करते हुए कहा कि पड़ोसी राज्यों ने अधिक पानी छोड़ने का निर्देश दिया जाए। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से पानी की भारी किल्लत है और यमुना में हरियाणा ने पानी आपूर्ति कम कर दी है, जिसकी वजह से जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

सर्वोच्च न्यायालय में क्या बोली सरकार

दिल्ली सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा कि हीटवेव की स्थिति के कारण शहर में पानी की मांग बढ़ गई है। इस बाबत पड़ोसी राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश को एक महीने तक अधिक पानी छोड़ने का आदेश दिया जाए। सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आवश्यकता की पूर्ति करना सबकी जिम्मेदारी है।

सीएम केजरीवाल ने बीजेपी से की अपील

बता दें कि पूर्व में शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) से आग्रह किया था कि वह हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अपने सरकारों से बात करें और राष्ट्रीय राजधानी को अधिक पानी छोड़ने को कहें। केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच “एक्स” पर लिखा कि, ” मेरी सभी से हाथ जोड़कर विनती है कि इस वक्त राजनीति करने की बजाय, आइये, मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवाएं।”

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में भीषण जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। लोग घंटों तक बाल्टी लेकर पानी के लिए पानी टैंकर का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। भीषण गर्मी में राजधानी में पानी की किल्लत होने से दिल्ली वासी काफी परेशान हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।