राहुल गांधी ने महिला न्याय को महिलाओं से की बातचीत, महिलाओं ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 मई 2024): उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा के मंगोलपुरी क्षेत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टाउन हॉल कार्यक्रम के अंतर्गत भारी संख्या में मौजूद महिलाओं के साथ कांग्रेस पार्टी के न्याय संकल्प पत्र में महिला न्याय के तहत 5 गारंटी सहित महालक्ष्मी योजना पर विस्तार से चर्चा की और महिलाओं के प्रश्नों को धैर्यपूर्वक सुनकर उनको भविष्य में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया। महिलाओं में राहुल जी के प्रति प्यार और विश्वास नजर आया। साथ ही राहुल गांधी ने उससे पूर्व दिल्ली में आम जनता के बीच मेट्रो में सफ़र कर सबकी समस्याओं को सुना ।

टाउन हॉल कार्यक्रम में राहुल गांधी के अलावा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेन्द्र यादव, दिल्ली प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार डा उदित राज भी मौजूद थे।

राहुल गांधी ने महिलाओं से चर्चा के दौरान कहा कि आज पिछड़ो, आदिवासी, दलितों, अल्पसंख्यकों की बात तो हर जगह होती है परंतु महिलाओं की बात कोई नही करता। मैं यहां आपकी बात, आपके साथ, आपके बारे में चर्चा करने आया हूॅ। यह दौर ऐसा है कि जब महिला और पुरुष दोनो खेत, मजदूरी, कम्पनी, कॉल सेटर, अन्य क्षेत्रों में काम करती है। बड़े शहरों में कम्पनी में महिला और पुरुषों को पैसे की कोई परेशानी नही होती लेकिन दोनो काम करके जब शाम को घर आते है तब महिलाओं की दूसरी शिफ्ट शुरु हो जाती है, खाना बनाना, बच्चों की देखभाल करना, महिला परिवार के भविष्य के बारे में सोचती, पैसे बचाती हैं । उन्होंने कहा कि पुरुष जहां 8 घंटे काम करते है वहीं महिलाएं 16 घंटे काम करती है। हम आपके 8 घंटे अतिरिक्त काम करने के लिए एक योजना लेकर आए है महालक्ष्मी योजना। उन्होंने कहा कि अगर हम महिला को 1000 और पुरुष दोनो को 1000 रुपये दे तो अधिकांश पुरुष उसे तुरंत खर्च कर देगा। परंतु महिला 1000 रुपये को बच्चो की पढ़ाई, भविष्य के लिए बचाने की सोचकर ही खर्च करेगी। महिला पुरुषों से बेहतर पैसा बचाने की सोच रखती है।

आगे राहुल गांधी ने कहा कि महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत सरकार आपको 8500 रुपये मासिक अथवा 1 लाख रुपये सालाना हिन्दुस्तान में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को 5 जुलाई को उनके खाते में भेजेगी। यह सिलसिला हर महीने तब तक जारी रहेगा जब वह परिवार गरीबी रेखा से ऊपर नही आ जाता। महिला परिवार को वित्तीय रूप से सक्षम बना सकती है। उन्होंने चर्चा करते हुए कहा कि महिला दूरदृष्टि की सोच, वित्तीय संरक्षण के लिए बेहतर काम करके परिवार को फायदा पहुंचाता है, उसे आर्थिक रूप से मजबूत बनाती है, इसलिए हम आपके लिए यह महालक्ष्मी योजना लेकर आएं है।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि दूसरी योजना है महिला आरक्षण की। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद में महिला आरक्षण पास कराकर कहते है, हम इसे 10 सालों में लागू करेंगे, इसके लिए सर्वे भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम लोकसभा, विधानसभा, सरकारी नौकरी, पब्लिक सेक्टर, अस्पताल, शिक्षा संस्थान, प्राईवेट संस्थाओं सभी में 50 प्रतिशत नौकरी महिलाओं को देंगे।

साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि जब तक हम राजनीति, कॉर्पाेरेट, पब्लिक सेक्टर, न्याययिक व्यवस्था सहित देश भर में महिलाओं को भागीदारी नही मिलेगी, देश तरक्की नही कर सकता। उन्होंने कहा कि हम सब इस बात को मानते है कि 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी दिलाने की शुरुआत हम आपके लिए करने जा रहे है। यहां मनरेगा नही चलता है लेकिन मजदूरों को 250 की जगह 400 रुपये करने जा रहे है, आशा और आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आमदनी दुगना करने जा रहे है। महिलाओं को बताया कि सबसे जरुरी है महिला विधायक, सांसद, मंत्री बननी चाहिए और जब तक महिला विधायक और सांसद नही बनती तब तक आपकी आवाज उपर तक नही पहुॅचेगी। आपको पंचायत में प्रधानी में जगह मिल गई, हम आपको लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा भेजेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर क्षेत्र में 50 प्रतिशत महिला हों।

वहीं राहुल गांधी ने कहा कि मैं जानता हू आपकी आवाज दबाई जाती है, घर मे, समाज में, सड़कों पर आपको डराया जाता है। इसको बदलने का यही तरीका है कि महिलाओं को भागीदारी मिले। हमारी 50 प्रतिशत की योजना पर अमल होने के बाद हर जगह, हर क्षेत्र में महिलाएं दिखाई देंगी। आदिवासी, पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक वर्ग की 90 प्रतिशत जनसंख्या आज गरीबी से त्रस्त है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।