भाजपा का अबकी बार 400 पार का नारा व्यवहारिक सोच से परे है: शशि थरूर, कांग्रेस नेता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 मई 2024): कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और सांसद शशि थरूर ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को सम्बाधित किया। उनके साथ पूर्व विधायक व दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज भी मौजूद रहे।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और सांसद शशी थरुर ने कहा कि देश भर में चुनाव प्रचार के दौरान अलग-अलग प्रदेश की जनता और मतदाताओं से रुबरु होने के बाद उनसे मिल रहे अनुभव और प्रतिक्रिया मिलने के बाद कहता हूं कि अभी तक हुए लोकसभा चुनावों के चरणों में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में है और 2019 में भाजपा जहां मजबूत थी, वहां जनता के विचार सरकार के खिलाफ बदले दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 का सबके साथ मिलकर इंडिया गठबंधन समझोते के तहत लड़ने का एकमात्र उदेश्य सरकार बदलने का है। लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय और स्थानीय मुद्दों के साथ लड़ा जा रहा है और कांग्रेस पार्टी पूरे देश में हर सीट पर राष्ट्रीय मुद्दों के साथ क्षेत्रीय मतदाता से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित कर रही है।

आगे शशि थरुर ने कहा कि भाजपा का अबकी बार 400 पार का नारा व्यवहारिक सोच से परे है। भाजपा देश की जनता से जुड़े मुद्दों पर गौर न करके अनर्गल, बेबुनियाद, वर्तमान को छोड़ भविष्य की बयानबाजी करके देश की जनता को भ्रमित कर रही है। 2019 में भी भाजपा ने पुलावामा कांड, राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बनाकर चुनाव स्टंट के रुप में इस्तेमाल करके जनता को भावुक बनाकर सत्ता हासिल की थी। उन्होने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भाजपा पूरी रह असफल साबित हुई है, क्योंकि इस दौरान 80 प्रतिशत जनसंख्या की कमाई में कमी आई है और 20 प्रतिशत लोगों की कमाई में अत्यधिक वृद्धि हुई है। मैं पूछना चाहता हूं कि कितने प्रतिशत परिवारों को सरकार की योजनाओं को लाभ मिला है? भाजपा की एकपक्ष पूंजीपति संरक्षण की नीति के कारण आज हालात यह है कि गरीब आदमी अपनी जरुरत की वस्तु खरीदने में असमर्थ हो गया है और लोगों की जिंदगी में आनन्द और खुशी छिन चुकी है।

साथ ही शशी थरुर ने कहा कि भाजपा के शासन में बढ़ती वर्गीकृत असमानता के कारण महंगाई, बेरोजगारी, समाजिक तुष्टीकरण, भेदभाव के कारण 95 प्रतिशत जनसंख्या असुरक्षित महसूस कर रही है। पिछले 10 वर्षों में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, स्वास्थ्य और शिक्षा के गिरते स्तर के कारण गरीब, मजदूर, मजबूर, वंचित, निम्न व मध्यम वर्ग अपने भविष्य को लेकर चिंतित महसूस कर रहा है। पेट्रोल, डीजल बढ़ोत्तरी, जीएसटी, नोटबंदी से देश को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। भाजपा ने 2 करोड़ नौकरी देने का वायदा किया था, परंतु अब तक 20 करोड़ नौकरी नही दी और बेरोजगारी 45 वर्षों का रिकॉर्ड स्तर पर है, 19-24 वर्ष आयु वर्ग के 45.4 प्रतिशत युवा बेरोजगार है देश के भविष्य के लिए बड़ा प्रश्न है। आज किसान, युवा, महिला, मजदूर, छोटे बड़े व्यापारी हर आम जनमानस परेशान है। आगे शशी थरुर ने कहा कि कांग्रेस ने सर्वजन के सार्वजनिक हित के लिए बिना भेदभाव सबको अधिकार देने के लिए न्याय संकल्प पत्र तैयार किया जिसमें संविधान में लिखित अधिकारों को देश के प्रत्येक नागरिक को 5 न्याय और 25 गारंटियों के अंतर्गत इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद निष्पक्षता के साथ दिलवाऐंगे।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और सांसद शशी थरुर ने कहा कि 10 वर्षों में आर्थिक विफलता के बावजूद प्रधानमंत्री जीडीपी, स्टॉक मार्केट और ग्लोबल इंडेक्स की बात करके देश के सीमित वर्ग को आकर्षित तो कर सकते है। परंतु देश की 95 प्रतिशत जनसंख्या को इससे कोई लेना देना नही है। जमीनी हकीकत कुछ ओर है, ग्रामीण किसानों, गरीब की जेब में इस बढ़ोतरी का पैसा नही जाने वाला, निम्न, मध्यम वर्ग नौकरी पेशा लोगों के वेतन में बढ़ोतरी नही होने वाली और न ही रोजमर्रा की जिंदगी में कोई सुधार आने वाला है, फिर क्यों प्रधानमंत्री भविष्य में जीडीपी, स्टॉक, ग्लोबल की बढ़ोत्तरी की बात करके देश की जनता को भ्रमित कर रहे है।

दिल्ली कांग्रेस कमेटी कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने कहा कि हमारे लोकप्रिय नेता, जन नायक राहुल गांधी कल उत्तर पूर्वी लोकसभा में विशाल जनसभा और उत्तर पश्चिमी लोकसभा में महिला न्याय से संबधित टाउन हॉल को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि कल गुरूवार 23 मई, 2024 को सुबह 9.30 बजे उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार डा0 कन्हैया कुमार के समर्थन में डीडीए ग्राउंड, जीटीबी एन्कलेव, दिलशाद गार्डन, नजदीक ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल पर विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे और दोपहर 12.30 मंगोलपुरी विधानसभा में पंछी टेंट हाउस, नजदीक पेट्रोल पंप, मंगोलपुरी औद्योगिक क्षेत्र, फेस-1 पर उत्तर पश्चिमी लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार डा0 उदित राज के समर्थन में महिला न्याय में नीहित महालक्ष्मी गारंटी पर आयोजित टाउन हॉल में मौजूद जनसमूह के साथ चर्चा करेंगे।

आगे दिल्ली कांग्रेस कमेटी कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने कहा कि अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक देने और जेजे क्लस्टर और स्लम क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को इन-सीटू योजना के तहत जहां झुग्गी वहीं मकान योजना के तहत फ्लैट देने का भाजपा का वादा, पूरी तरह जुमला साबित हुआ और वर्तमान लोकसभा चुनाव में लाए गए इनके संकल्प पत्र में इनकी अनदेखी की गई है। श्री भारद्वाज ने कहा कि कॉंग्रेस पार्टी ने 1797 अनाधिकृत कॉलोनियों के नियमितिकरण का काम शुरू किया था, मोदी सरकार के शुरुवाती 5 वर्षों में आरोप-प्रत्यारोप को छोड़ इस पर कोई काम नहीं किया और 29.10.2019 को भाजपा सरकार ने दिल्ली की अनधिकृत या कच्ची कॉलोनियों के अनुमानित 8 लाख सम्पत्तियों (मकान/प्लॉट) का मालिकाना हक़ देने के लिए अधिनियम, 2019 को संसद में पारित कराया गया। उन्होंने कहा कि पीएम उदय स्कीम के तहत 13 अक्टूबर 2023 तक लगभग 4.6 लाख लोगों ने इस योजना में लाभ पाने के लिए डीडीए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया परंतु 5 वर्षों में रजिस्ट्री करने देने वालों की 8 लाख की संख्या में से सिर्फ 25000 के लगभग को ही कन्वेंस डीड के तहत मालिकाना हक़ मिल पाया है।

उन्होंने कहा कि इस गति से काम हुआ 200 वर्षों में 10 लाख परिवार को मालिकाना हक मिल पाएगा। ग़रीबो को मालिकाना हक दिलाने का वादा कर, उनकी झुग्गियों में बुल्ल्डोजर चलाया गया है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।