हिंदू नववर्ष 2024: मंगलवार से शुरू होगा विक्रम संवत 2081, जान लें क्या है खास

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 अप्रैल 2024): हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत मानी जाती है। इस बार हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो हिंदू नववर्ष बेहद महत्वपूर्ण होता है।

आपको बता दें कि यह नव वर्ष इसलिए भी खास है, क्योंकि इस वर्ष भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनका पहला नव वर्ष श्री राम मंदिर में होगा। इसी नव वर्ष की शुरुआत से नवरात्रि के पर्व का भी शुभारंभ माना जाता है एवं नवरात्रि के नौवें दिन रामनवमी को भगवान श्री राम का जन्म दिवस भी कहा जाता है।

हिंदू नववर्ष एवं चैत्र माह के नवरात्रों के शुरू होने से हिंदू मान्यताओं में एक अत्यंत उत्साह का माहौल देखने को मिलता है। हालांकि इस समय नए फूल खिल रहे होते हैं। खेत खलिहान मानो ऐसे लगते हैं जैसे उन्होंने नए वस्त्र पहन लिए हों। प्रकृति की दृष्टि से यह दिन अपने आप में खास प्रतीत होते हैं।

आप सभी को भी हिंदी कैलेंडर के अनुसार टेन न्यूज नेटवर्क की तरफ से विक्रम संवत 2081 के शुभारंभ की हार्दिक शुभकामनाएं। आने वाला वर्ष टेन न्यूज के सभी पाठकों के जीवन में नई खुशियां एवं हर्ष लेकर आए।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।