EPCH की स्थगित 37वीं वार्षिक आम बैठक में प्रशासन समिति के छह नए सदस्य चुने गए

नई दिल्ली- 4 अप्रैल, 2024– हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) ने आज अपनी स्थगित 37वीं वार्षिक आम बैठक नई दिल्ली में सफलतापूर्वक सम्पन्न की | इस बैठक की अध्यक्षता ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने की I वार्षिक आम बैठक के दौरान ईपीसीएच के उपाध्यक्ष नीरज खन्ना; प्रशासनिक समिति के सदस्य रवि के. पासी, डी. कुमार, राज कुमार मल्होत्रा, प्रिंस मलिक, शरद बंसल, सलमान आज़म, सिमरनदीप सिंह कोहली, अरशद मीर, सी.पी. शर्मा; ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा; अतिरिक्त. कार्यकारी निदेशक-सह-सचिव-ईपीसीएच राजेश रावत और एनआर, ईआर, सीआर, डब्ल्यूआर के अन्य सम्मानित सदस्य उपस्थित थे |

ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने स्थगित 37वीं वार्षिक आम बैठक की अध्यक्षता की I बैठक के दौरान एक अविलंबित एजेंडा “सीओए में मौजूद रिक्तियों के अनुसार समिति का गठन” पूरा किया गया I परीक्षक ने प्रत्येक उम्मीदवार के लिए ई-वोटिंग और व्यक्तिगत रूप से प्राप्त वोटों की संख्या का संग्रहण किया I ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने सूचित किया कि विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), भारत सरकार के कार्यालय द्वारा नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी, मुकेश कुमार ने ईपीसीएच की प्रशासन समिति के लिए चुने गए छह नए सदस्यों के परिणामों की घोषणा की।

प्राप्त वोटों की संख्या के साथ नवनिर्वाचित सदस्य: उत्तरी क्षेत्र से राजेश कुमार जैन, मेसर्स एक्समार्ट इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली (632) और सागर मेहता, मैसर्स क्यूटीएल एक्सपोर्ट हाउस, नई दिल्ली (638); मध्य क्षेत्र से: अवधेश चंद्र अग्रवाल, मेसर्स साई डे आर्ट, मुरादाबाद (1397) और नीरज खन्ना, मेसर्स नोडी एक्सपोर्ट्स इंक., मुरादाबाद (1441); पूर्वी क्षेत्र से: ओम प्रकाश प्रह्लादका, मेसर्स हितैशी क्रिएटिव एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता (118) और पश्चिमी क्षेत्र से: प्रदीप एन. मुछाला, मेसर्स मुछाला एन.वी., मुंबई (निर्विरोध) रहे ।

ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने ईपीसीएच की ओर से हस्तशिल्प व्यापार के लिए उनके कार्यकाल के दौरान प्रदान किए गए योगदान और सेवाओं के लिए प्रशासन समिति के निवर्तमान सदस्यों की सराहना की। इसके अलावा, बैद ने हस्तशिल्प क्षेत्र की बेहतरी के लिए सदस्य निर्यातकों के संयुक्त और सहयोगात्मक समर्थन और प्रयासों का आग्रह किया। बैठक में प्रमुख निर्यातक नजमुल इस्लाम, रोहित ढल, विशाल अग्रवाल, हसनैन अख्तर, गौरव ओहरी, जे.पी. सिंह, करण दुग्गल, नदीम, राजीव बंसल, उदित अग्रवाल, मुरादाबाद से अशोक अरोड़ा; फ़िरोज़ाबाद से राजेंद्र गुप्ता और कई अन्य उपस्थित थे।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के कार्यकारी निदेशक आर. के वर्मा ने बताया कि ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि और होम,जीवनशैली,कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण और सहायक उपकरण के उत्पादन में लगे क्राफ्ट क्लस्टर के लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड इमेज बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। इस अवसर पर ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 30,019.24 करोड़ रुपये (3,728.47 मिलियन डॉलर) रहा।