अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, कांग्रेस नेताओं ने बोला जोरदार हमला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 फरवरी 2024): केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस पार्टी का कहना है की अग्निपथ योजना जब आई उसके बाद लाखों युवा जो सेना में भर्ती के लिए तैयार थे, उनको भर्ती नहीं करवाया गया। सरकार इस योजना को वापस ले नहीं तो हमारी सरकार आएगी तब हम इस योजना को रद्द करेंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी समेत पूरी पार्टी बीते एक साल से ‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ आवाज उठाती आई है। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में भी राहुल गांधी जी ने युवाओं के हक के लिए आवाज उठाई है। देश में आज जवान और किसान दोनों परेशान हैं। पवन खेड़ा ने कहा कि देश में एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो जय जवान-जय किसान का नारा देते थे। अब एक दूसरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.. जो किसान और जवान दोनों का अपमान कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि मोदी सरकार ने 14 जून, 2022 को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। सरकार का यह निर्णय एकतरफा था। इसमें कहा ये गया कि सेना में भर्ती अग्निपथ योजना के माध्यम से की जाएगी। सेना की औसत आयु को कम और सेना का आधुनिकीकरण करना है।जबकि मोदी सरकार ने इस योजना को पैसा बचाने के लिए शुरू किया। सचिन पायलट ने कहा कि एक तरफ सरकार का कहना है कि हम डिफेंस एक्सपोर्ट से बहुत पैसा कमा रहे हैं, आत्मनिर्भर हुए हैं। ऐसे में अगर हम डिफेंस सेक्टर में इतने सक्षम हो रहे हैं, तो सरकार को हमारे सैनिकों के जीवन, उनके पेंशन और परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए काम करना चाहिए।अग्निपथ योजना का कांग्रेस पार्टी ने शुरुआत से ही विरोध किया है, क्योंकि ये सेना के साथ खिलवाड़ है।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि आखिर किसकी मांग पर ये अग्निपथ योजना लाई गई। देश को हमेशा सेना पर गर्व रहा है सेना किसी भी राजनीतिक दल से ऊपर है उसने हमेशा तिरंगा का मान बढ़ाया है। अग्निपथ की मांग किसी भी राजनीतिक दल ने नही की फिर किसके कहने पर लाया गया। इसका दुष्परिणाम दिखने लगा है सेना का जवान देश के लिए मर मिटने को तैयार रहता है। अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं , पेंशन नही , ग्रेच्युटी नही , कैंटीन की सुविधा नहीं , मेडिकल की सुविधा नहीं मिलेगी ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। जहां हर साल 60 से 65 हजार भर्ती होती थी वो पिछले साल 40 से 45 हजार भर्ती हुई। हमारी मांग है कि अग्निपथ योजना वापस की जाए और पक्की भर्ती फिर से शुरू की जाए। अगर हमारी सरकार बनी तो हम अग्निपथ योजना को वापस लेकर पक्की भर्ती फिर से शुरू करेंगे।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।