बिलकिस बानो मामले में SC के फैसले के बाद राहुल गांधी बोले- अहंकारी भाजपा सरकार के विरुद्ध न्याय की जीत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 जनवरी 2024): सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को 2002 के गोधरा दंगों के दौरान बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार करने और उसके परिवार के सदस्यों की हत्या करने वाले 11 दोषियों को सजा में छूट देने के गुजरात सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले का कई नेताओं ने स्वागत किया और अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने आई है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा है कि “चुनावी फायदे के लिए ‘न्याय की हत्या’ की प्रवृत्ति लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरनाक है। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने एक बार फिर देश को बता दिया कि ‘अपराधियों का संरक्षक’ कौन है। बिलकिस बानो का अथक संघर्ष, अहंकारी भाजपा सरकार के विरुद्ध न्याय की जीत का प्रतीक है।”

बता दें कि गुजरात सरकार ने 15 अगस्त, 2022 को बिलकिस बानो गैंगरेप मामले में उम्रकैद की सजा पाए सभी 11 दोषियों को सजा में छूट देते हुए रिहा कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले की सुनवाई के दौरान कहा कि राज्य, जहां किसी अपराधी पर मुकदमा चलाया जाता है और सजा सुनाई जाती है, वह दोषियों की माफी याचिका पर निर्णय लेने में सक्षम है। सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि दोषियों की सजा माफी का आदेश पारित करने के लिए गुजरात राज्य सक्षम नहीं है, बल्कि महाराष्ट्र सरकार सक्षम है।

सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि 13 मई, 2022 का फैसला (जिसने गुजरात सरकार को दोषी को माफ करने पर विचार करने का निर्देश दिया था) अदालत के साथ “धोखाधड़ी करके” और भौतिक तथ्यों को छिपाकर प्राप्त किया गया था। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि दोषियों ने साफ हाथों से अदालत का दरवाजा नहीं खटखटाया था।