फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की ‘मेहमान नवाजी’ करेगा भारत, गणतंत्र दिवस समारोह में हो सकते हैं चीफ गेस्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 दिसंबर 2023): फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट हो सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जुलाई में मुलाकात हुई थी। उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैस्टिल डे परेड में हिस्सा लेने फ्रांस गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परेड में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर भाग लिए थे। उन्हें खुद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने निमंत्रण दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर फ्रांस को शुभकामनाएं भी दी थी। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में 241 सदस्यीय त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बल दल ने भी परेड में भाग लिया था।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल सितंबर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे। उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की थी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के समारोह में हिस्सा लेने के साथ ही ये छठा मौका होगा, जब एक फ्रांसीसी नेता दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। इसके बाद साल 1980 में पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, 2008 में निकोलस सरकोजी और 2016 में फ्रेंकोइस ओलांद मुख्य अतिथि थे‌।।