दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सियासत जारी, बीजेपी सांसद ने सीएम केजरीवाल पर जोरदार हमला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 नवंबर 2023): दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। भारतीय जनता पार्टी के सांसद डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार को आम आदमी पार्टी की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दुनियाभर को दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का दोषी साबित कर देंगे लेकिन तब भी पंजाब का नाम नहीं लेंगे। साथ ही कहा कि अरविंद केजरीवाल करोड़ों के विज्ञापन छपवाकर अपना नाम कर लेंगे, मगर पंजाब की पराली समस्या का निवारण कभी नहीं करेंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक्स पर लिखा है, “हमें मालूम है गोपाल राय जी, आप दुनियाभर को दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का दोषी साबित कर देंगे लेकिन तब भी पंजाब का नाम नहीं लेंगे। करोड़ों के विज्ञापन छपवाकर अपना नाम कर लेंगे, मगर पंजाब की पराली समस्या का निवारण अरविंद केजरीवाल जी कभी नहीं करेंगे। आम आदमी पार्टी की इस घटिया राजनीति का क्या कभी कोई अंत होगा? क्या आप लोगों को दिल्ली की ऐसी हालत करने के बाद भी शर्म नहीं आती।”

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल यानी शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि “कल सिंघु बॉर्डर पर जाकर निरीक्षण किया तो पता चला कि चेकिंग के दौरान ट्रैफिक जाम हो रहा था। अधिकारियों ने सुझाव दिया कि अगर यूपी-हरियाणा की सरकारें ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर टीमें तैनात कर दें। तो वहीं से गाड़ियों को डायवर्ट किया जा सकता है। इसके लिए मैं हरियाणा-उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री को पत्र लिख रहा हूं।”

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 282, आरके पुरम में 220, पंजाबी बाग में 236 और ITO में 263 किया गया है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।