दिवाली से पहले दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी, दी ये सलाह

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 नवंबर 2023): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक, दिल्लीवासियों से बाहर सैर न करने और पटाखे न जलाने तक की सलाह दी गई है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की यह एडवाइजरी शनिवार को कई अखबारों में प्रकाशित की गई। इसमें कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं, मरीजों, बच्चों और बुजुर्गों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए और वायु प्रदूषण के दौरान बाहर निकलने से बचना चाहिए। बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी में दो सप्ताह से खतरनाक प्रदूषण स्तर से परेशान लोगों को गुरुवार रात और शुक्रवार को रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण बड़ी राहत मिली है। इसके बाद दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन योजना को फिलहाल स्थगित कर दिया है।

एक्यूआई दिवाली के आसपास और उसके तुरंत बाद आमतौर पर खराब हो जाता है, इसलिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह जारी कर लोगों से पटाखे न जलाने को कहा है। एडवाइजरी में कहा गया है कि “अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण/विध्वंस स्थलों आदि से बचें। विशेष रूप से गंभीर एक्यूआई में सुबह और देर शाम की सैर करने, दौड़ लगाने, शारीरिक व्यायाम करने से बचें।”

इसमें लोगों से धूम्रपान न करने, बंद परिसरों में मच्छर भगाने वाली कॉइल या अगरबत्ती न जलाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा लकड़ियां, पत्ते और फसलों के अवशेष जलाने से बचने की भी सलाह दी गई है। एडवाइजरी में लोगों को अपनी आंखों को ताजा पानी से धोने, गुनगुने पानी से नियमित रूप से गरारे करने और फलों एवं सब्जियों सहित स्वस्थ एवं संतुलित आहार लेने के लिए भी कहा गया है।

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि “सांस फूलने, चक्कर आने, खांसी, सीने में असहजता या दर्द होने, आंखों में जलन (लाल या पानी) होने पर डॉक्टर से सलाह लें। सार्वजनिक परिवहन या कार पूल का उपयोग करें, घरों और कार्यस्थलों के अंदर झाड़ू लगाने के बजाय गीला पोछा लगाएं।”