दिल्ली में बढ़ते AQI पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा, पढ़ें पूरी खबर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी आते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है।आज रविवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 245 दर्ज की गई है, जो कि खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है। लेकिन इस बार दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर कोशिश कर रही है।

दिल्ली में बढ़ते AQI पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “सर्दियों में प्रदुषण बढ़ने की हर साल की रिपोर्ट को देखते हुए CM अरविंद केजरीवाल ने 15 सुत्रीय विंटर एक्शन प्लान घोषित किया था, उसके तहत दिल्ली सरकार कार्रवाई कर रही है। प्रदुषण कम करने के लिए पूरे दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन चल रहा है। इसके अलावा दिल्ली में जितने हॉटस्पॉट हैं उनके लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं और वे एक्शन प्लान पर फोकस कर रही हैं। दिल्ली में पराली को गलाने के लिए बायो डीकंपोजर के छिड़काव की भी शुरुआत की गई है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि “दिल्ली के अंदर लोगों को जन जागरूकता के माध्यम से लोगों को प्रदूषण के बारे में कैसे जागरूक किया जाए कि हर व्यक्ति अपने हिस्से का प्रदूषण जो वो पैदा करता है, उसको वो कंट्रोल करें। इसके लिए आगामी दिनों में जन जागरूकता अभियान को और तेज करने की तैयारी चल रही है। तो हर स्तर पर दिल्ली का जो प्रदूषण है उसको कंट्रोल करने के लिए सरकार अब अपनी गतिविधियों को तेज कर रही है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन चल रहा है। इस संयुक्त प्रयास में 1000 से ज्यादा जगहों का निरीक्षण किया गया, इसकी रिपोर्ट आई। जहां भी उल्लंघन दिख रहा है, वहां नोटिस और चालान भेजे जा रहे हैं। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।”