महिला आरक्षण बिल पर AAP सांसद संदीप पाठक बोले- इसका उद्देश्य महिलाओं को बेवकूफ बनाना है

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 सितंबर 2023): संसद के 5 दिवसीय विशेष सत्र का आज यानी गुरुवार को चौथा दिन है, जो 22 सितंबर तक चलेगा। गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण बिल को राज्यसभा में पेश कर दिया है। इस बिल के चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने समर्थन किया है। साथ ही उन्होंने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है।

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि “मैं अपनी पार्टी की ओर से महिला आरक्षण बिल का समर्थन करता हूं। यह बिल समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसका उद्देश्य महिलाओं को बेवकूफ बनाना है क्योंकि यह उन्हें आरक्षण नहीं देगा, बल्कि उनसे आरक्षण लेगा।”

उन्होंने आगे कहा कि “इस बिल के तीन घटक हैं- पहला 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात करता है, दूसरा, जो महत्वपूर्ण है, वह है शुरुआत – इसे कब लागू किया जाएगा। इस पर (सरकार द्वारा) कहा गया है कि पहले जनगणना होगी और फिर परिसीमन, और उसके बाद इसे लागू किया जा सकता है। जेपी नड्डा ने खुद कहा था कि 2029 से पहले यह संभव नहीं है।”

आपको बता दें कि यह बिल बुधवार को लोकसभा में पास हो चुका है, जिसे ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ नाम दिया गया है। इस बिल के पक्ष में 454 सांसदों ने वोट किया। तो वहीं 2 सांसदों ने इसके खिलाफ वोट किया। बिल के खिलाफ में वोट डालने वाले दोनों सांसद एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील है।।