G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर IMD ने की खास तैयारी, मौसम की जानकारी के लिए तैयार किया वेबपेज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (07 सितंबर 2023): देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है। इसे लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। तो वहीं जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर IMD ने भी खास तैयारी की है। मौसम विभाग की ओर से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मौसम की जानकारी देने के लिए एक वेबपेज तैयार किया गया है। इस पर दिल्ली के 9 स्थानों की जानकारी साझा की जाएगी।

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने गुरुवार को बताया कि “IMD 10 सितंबर तक दिल्ली का विस्तृत मौसम पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है। इसके लिए हमने एक अलग वेबपेज भी बनाया गया है। इस वेबपेज पर हम दिल्ली के 9 स्थानों के लिए विस्तृत मौसम पूर्वानुमान जारी कर रहे हैं।

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने आगे बताया कि ये वो स्थान हैं जहां जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधियों के मौजूद होने की उम्मीद है। वेबपेज पर आर्द्रता, तापमान, हवा की गति और हवा की दिशा सहित वर्तमान मौसम की स्थिति के बारे में जानकारी होगी। यह पुर्वानुमान 3 घंटे के लिए वैध होगी।

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया कि “हम आर्द्रता में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, बादल रहेंगे इसलिए तापमान नहीं बढ़ेगा। 9 और 10 सितंबर को बूंदाबांदी की कुछ संभावना है।”

आपको बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और मेहमानों का दिल्ली आने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है।