दिल्ली : G-20 की बैठक को लेकर चप्पे -चप्पे पर NDMC की नजर, लगाए गए 500 हाईटेक सीसीटीवी कैमरे

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (01/09/2023): आगामी 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में होने वाली G-20 शिखर सम्मेलन से पहले लुटियंस दिल्ली के इलाकों को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। लुटियंस दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तमाम तरह की तैयारी चल रही है। दिल्ली में कोई परिंदा भी पर ना मार सके इस लिए नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन यानी कि एनडीएमसी के तरफ से G-20 की बैठक को देखते हुए कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है।

एनडीएमसी के तरफ से बनाए गए कंट्रोल कमांड सेंटर से पूरे लुटियंस दिल्ली के इलाकों में कोई परिंदा भी पर ना मार सके इसके लिए तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। कंट्रोल कमांड सेंटर में हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस 360 डिग्री मूवमेंट वाले 500 कैमरे लगाए गए हैं। जिसके माध्यम से एनडीएमसी के तमाम इलाकों पर कैमरे के जरिए चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

एनडीएमसी की तरफ से बनाए गए कंट्रोल कमांड सेंटर आधुनिक सुविधाओं और तकनीक से पूरे तरीके से लैस है। लुटियंस दिल्ली इलाके में बिछाए गए सीसीटीवी कैमरे के जाल की निगरानी इसी कमांड सेंटर से की जा रही है। यह कैमरे नागरिकों की सुरक्षा के साथ ही ट्रैफिक मैनेजमेंट में भी मददगार साबित होगी।एनडीएमसी लुटियंस जोन पर 500 सीसीटीवी सर्विलांस कैमरों से नजर बनाए हुए है।

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने कहा कि इस पूरे इलाके में वाईफाई सिस्टम इमरजेंसी, अलार्म सिस्टम के साथ-साथ पंपिंग और वॉटर लॉगिंग पर भी नजर रखी जाएगी। एनडीएमसी इलाके में जितने भी इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगे हैं, इसके साथ ही किस इलाके में क्या सुविधा हो रही है कौन सा स्ट्रीट लाइट खराब है किस गमले में पानी की कमी है, इन तमाम पहलुओं पर कंट्रोल कमांड सेंटर से नजर रखी जाएगी।

आपको बता दें कि जितने भी कैमरे लुटियंस जोन में NDMC के तरफ से लगे हैं उसके तार एनडीएमसी के इसी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े हैं। कर्मचारियों को पहले से ही अलर्ट कर दिया गया है। उन्हें हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के लिए कहा गया है। आपको बता दे कि एनडीएमसी एरिया में 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 75 तो 360 डिग्री पर घुमने वाले पैनोरमिक कैमरे हैं। 225 फिक्स्ड इन्फ्रारेड कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे रात में क्लियर तस्वीरें आ सकती हैं। इसके अलावा 125 फिक्स्ड बॉक्स कैमरे और 75 हाई डेफिनिशन कैमरे हैं।

एनडीएमसी के वाइस चेयरमैन सतीश उपाध्याय ने बताया कि कुल 500 कैमरों से एनडीएमसी एरिया की अलग-अलग जगहों पर नजर रखी जा रही है। इसके अलाव 50 स्मार्ट पोल्स भी लगाए गए हैं, जिन पर कैमरे लगे हैं। इन कैमरों से एनडीएमसी एरिया में होने वाली गतिविधियों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में मॉनिटर किया रहा है।।