शिक्षा मंत्रालय द्वारा ‘लेट्स मूव फॉरवर्ड’ की लॉन्चिंग, कॉमिक से सीखेंगे छात्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 अगस्त 2023): शिक्षा मंत्रालय और यूनेस्को ने मंगलवार को देशभर में स्कूल जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के उद्देश्य से एक कॉमिक बुक ‘लेट्स मूव फॉरवर्ड’ लॉन्च की। इसमें स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण, मानसिक स्वास्थ्य, आपसी संबंधों, नागरिक मूल्य, लैंगिक समानता, पोषण, स्वच्छता, मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम, स्वस्थ जीवनशैली जैसे विषयों की शृंखलाओं को मनोरंजक आख्यानों और दिलचस्प पात्रों के माध्यम से विस्तृत रूप से कवर किया गया है।

इसे आयुष्मान भारत के तहत स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम के कार्यान्वयन के पूरक के रूप में इंटरैक्टिव और शैक्षिक उपकरण के रूप में डिजाइन किया गया है। बुक का विमोचन केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली के कौशल भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, शिक्षा मंत्रालय के तहत संस्थानों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने भाग लिया।

एनसीईआरटी और यूनेस्को की ओर से संयुक्त रूप से विकसित कॉमिक बुक में बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के उपायों को आकर्षक और प्रासंगिक प्रारूप में पेश किया गया है। यह स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए एक उपयोगी संसाधन के रूप में काम करेगी।।