दिल्ली एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा: एक ही समय पर दो विमानों को मिली टेकऑफ और लैंडिंग की अनुमति

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 अगस्त 2023): दिल्ली हवाईअड्डे पर बुधवार सुबह एक बड़ा हादसा टल गया क्योंकि विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई थी जबकि एक अन्य विमान इसी दौरान लैंडिंग की प्रक्रिया में था। ATC के निर्देश के बाद उड़ान रद्द कर दी गई। दिल्ली से बागडोगरा की उड़ान यूके725 नए उद्घाटन किए गए रनवे से उड़ान भर रही थी और अहमदाबाद से दिल्ली की विस्तारा उड़ान, समानांतर रनवे पर उतरने के बाद, रनवे की ओर बढ़ रही थी।

इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि दोनों फ्लाइट को एक ही समय में अनुमति दी गई थी लेकिन एटीसी ने तुरंत नियंत्रण ले लिया। ड्यूटी पर तैनात एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) अधिकारी ने विस्तारा की फ्लाइट को उड़ान रद्द करने के लिए कहा।

दिल्ली-बागडोगरा फ्लाइट उड़ान रद्द होने के तुरंत बाद सक्रिय रनवे से पार्किंग बे में लौट आई। अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरा गया था कि अगर पायलट को बागडोगरा में खराब मौसम का सामना करना पड़ता है तो विमान में दिल्ली लौटने के लिए पर्याप्त ईंधन हो।

उन्होंने बताया कि ब्रेकिंग सिस्टम की भी जांच की गई। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, अगर उड़ान भर रही फ्लाइट को सही समय पर नहीं रोका जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, टेक-ऑफ और लैंडिंग की प्रक्रिया के दौरान किसी भी विमान या वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है. सूत्रों ने बताया कि जब बागडोगरा जा रहे विमान के पायलट ने घोषणा की कि एटीसी के निर्देश के कारण विमान उड़ान नहीं भरेगा तो यात्री थोड़ा आशंकित हो गए।

वरिष्ठ पायलट और सेफ्टी मैटर्स फाउंडेशन के संस्थापक कैप्टन अमित सिंह ने कहा कि “उड़ान पथ की निकटता के कारण संभावित यातायात टकराव से बचने के लिए निकट दूरी वाले रनवे से उड़ान संचालन के लिए बेहतर निगरानी और एसओपी के सख्त अनुपालन की आवश्यकता होती है। आम तौर पर एक रनवे पर किसी विमान को तब तक टेक-ऑफ क्लीयरेंस जारी नहीं किया जाता जब तक कि विमान दूसरे रनवे पर उतर न गया हो‌।”

उन्होंने आगे कहा कि “हालांकि, एक चूक के कारण यदि विमान को एक रनवे से उड़ान भरने की अनुमति दी जाती है और दूसरे रनवे पर आने वाला विमान लैंडिंग को रद्द करने और आगे चढ़ने के लिए चक्कर लगाने का निर्णय लेता है, तो दो विमानों का उड़ान पथ अंदर आ जाता है।” उन्होंने कहा, ”हवा टकराव में आ सकती है क्योंकि जिस रनवे से उन्हें जोड़ा गया है वह बहुत करीब है।”