दिल्ली: 15 साल की नाबालिग लड़की से रेप, DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने पुलिस को जारी किया नोटिस

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 अगस्त 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 साल की लड़की से रेप का मामला सामने आया है। इस मामले में दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज बुधवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। इस बात की जानकारी स्वाति मालीवाल ने एक्स ( ट्विटर) पर नोटिस को शेयर करते हुए दी है। उन्होंने ट्वीट में कहा है, “कल 15 साल की लड़की से अस्पताल में मिली। उसके साथ इतनी बर्बरता से रेप किया गया की लड़की प्रेग्नेंट हुई और बुरी तरह पैनिक अटैक आ रहे है। हालत देखी नहीं जा रही। FIR दर्ज है और आदमी अरेस्ट हुआ है। लड़की के पिता का कहना है और आदमी भी अरेस्ट होने चाहिए। हमने पुलिस को नोटिस इशू किया है।”

दिल्ली महिला आयोग की नोटिस में कहा गया है कि दिल्ली महिला आयोग को 15 साल की लड़की से रेप की शिकायत मिली है। लड़की के पिता ने आयोग को बताया कि वह अपने परिवार के साथ मदनगीर, अंबेडकर नगर में रहते हैं। उन्होंने कहा है कि 23 अप्रैल, 2023 की रात में उनकी बेटी लापता हो गई और जब उन्होंने दिल्ली पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज कराई, तो उन्हें सुबह तक इंतजार करने के लिए कहा गया। सुबह बच्ची वापस आई तो उसने बताया कि वह छत पर सो रही है।

शिकायतकर्ता ने कहा है कि घटना के बाद लड़की का व्यवहार बदल गया और वह शांत और अलग-थलग रहती थी। विशेषज्ञों ने उनकी काउंसलिंग की, लेकिन समय के साथ उनकी हालत बिगड़ती गई और उन्हें पैनिक अटैक आने लगे। 17 अगस्त, 2023 को लड़की को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पता चला कि वह 3-4 महीने की गर्भवती है। काउंसलिंग के दौरान पता चला कि उनके पड़ोस में रहने वाले एक लड़के ने 23 अप्रैल, 2023 की रात में उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था। शिकायतकर्ता ने कहा है कि आरोपी ने उसे धमकी दी थी कि वह घटना के बारे में किसी को न बताए, अन्यथा वह उसके परिवार को मार डालेगा।

शिकायतकर्ता ने आगे आरोप लगाया है कि उसकी बेटी का पहले भी अक्टूबर-2018 से जनवरी-2019 तक संगम विहार में उसके घर की इमारत में रहने वाले एक अन्य व्यक्ति द्वारा यौन उत्पीड़न किया गया था। आयोग को सूचित किया गया है कि मामले में पीएस अंबेडकर नगर में आईपीसी की धारा 376 और 6 POCSO के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। हालाँकि, एफआईआर में केवल एक आरोपी का उल्लेख है, अन्य का नहीं। आयोग को यह भी बताया गया कि अब तक पीड़िता का 164 सीआरपीसी के तहत बयान दर्ज नहीं किया गया है। लड़की फिलहाल बेहद गंभीर हालत में सरकारी अस्पताल में भर्ती है। यह बहुत ही गंभीर मामला है।

दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों का विवरण, शिकायतकर्ता द्वारा बताए गए सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है? यदि नहीं, तो कृपया इसका कारण बताएं, 164 सीआरपीसी के तहत उत्तरजीवी का बयान तत्काल दर्ज करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी मांगी है। साथ ही इस मामले में की गई विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। इसके दिल्ली महिला आयोग ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए कृपया मांगी गई जानकारी आयोग को 26 अगस्त तक उपलब्ध कराएं।