G-20 समिट के दौरान थम जाएगी दिल्ली की रफ्तार, कर्फ्यू जैसे होंगे हालात

G20 India

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 अगस्त 2023): राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आगामी 9 और 10 सितंबर को G-20 की बैठक आयोजित किए जाएंगे। इस बाबत तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है। इस सम्मेलन के लिए 8 सितम्बर तक सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि मंडल एवं इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंच जाएंगे। यह प्लान हाई सिक्योरिटी अरेंजमेंट और ट्रैफिक के मद्देनजर से किया जा रहा है। जी-20 की तैयारियों से जुड़ी टीमें, दिल्ली पुलिस, सेंट्रल इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी एजेंसियों के बीच इस दिशा में लगभग फैसला हो चुका है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कुछ दिन छुट्टी की भी घोषणा हो सकती है और स्कूल-कॉलेज बंद रखे जा सकते हैं। दिल्ली-गुड़गांव रूट को पूरी तरह से बंद करने की भी योजना है।

सूत्रों के मुताबिक, 8 से 10 तक चलने वाले G-20 समिट के दौरान शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं। वहीं 7 को जन्माष्टमी है। ऐसे में यह योजना बनाई जा रही है कि 6 से ही पाबंदियां लागू की जाए, जो सोमवार तक जारी रहेगी। इसके लिए सोमवार को भी अवकाश घोषित किया जाएगा। इस दौरान दिल्ली के स्कूल, कॉलेज, संस्थाओं को बंद रखने की योजना है। वहीं, प्राइवेट सेक्टर को वर्क फ्रॉम होम के लिए निर्देश दिए जाएंगे जबकि, मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं को इस दौरान आवागमन में छूट रहेगी।

इसमें सोमवार के दिन की भी छुट्टी घोषित हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान दिल्ली के स्कूल, कॉलेज, संस्थाओं को बंद रखने का प्लान है। प्राइवेट सेक्टर को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा जाएगा। मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं के लिए इस दौरान आवाजाही की छूट रहेगी। सबसे ज्यादा असर दिल्ली-गुड़गांव रूट पर पड़ेगा। समिट के दौरान यह रूट आम लोगों के लिए पूरी तरह बंद किए जाने का प्लान है। वजह है, 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके सहयोगी दिल्ली एनसीआर के 35 अलग- अलग होटल में ठहर रहे हैं। जिनकी हाई सिक्योरिटी अरेंजमेंट पहले ही सेंट्रल फोर्सेज के हाथों में दे दी गई है।।