हीटवेव को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की उच्च स्तरीय बैठक, दिए ये निर्देश

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (20 जून 2023): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज मंगलवार को दिल्ली में देश भर में हीटवेव के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में डॉ वी के पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), डॉ राजीव बहल, नीति आयोग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि “वर्तमान समय में कई राज्यों से हीट वेव और हीट स्ट्रोक की खबर आ रही हैं। इसके लिए आज उच्चस्तरीय बैठक हुई है। जिन राज्यों में लू चल रही है और लू की घटनाएं हुई हैं, वहां आपदा प्रबंधन, आईएमडी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम राज्य सरकार की सहायता के लिए भेजी जाएगी।”

उन्होंने आगे कहा कि “कल मैं ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, झारखंड और बिहार जैसे पूर्वी राज्यों के आपदा प्रबंधन अधिकारियों और मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करूंगा, जहां लू की स्थिति बनी हुई है। मैंने आईसीएमआर को हीटस्ट्रोक से होने वाली मौतों को रोकने के लिए पहले से तैयारी करने का भी निर्देश दिया है।”