EPCH ने इंडेक्स फेयर, दुबई के साथ मध्य पूर्व में दर्ज की उपस्थिति

नई दिल्ली – 23 मई 2023 – इंडेक्स फेयर दुबई, 23 से 25 मई तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू हुआ। ईपीसीएच इंडिया पवेलियन का उद्घाटन के. कालीमुथु, कौंसल, भारत के महावाणिज्य दूतावास, दुबई ने राजेश जैन, को-ऑप्टेड मेंबर सीओए; नबील अहमद प्रमुख सदस्य निर्यातक; राजेश रावत, अतिरिक्त कार्यकारी निदेशक – ईपीसीएच और अन्य सदस्य निर्यातकों की उपस्तिथि में किया । 23 से 25 मई, 2023 तक मेले का आयोजन किया जा रहा है और भारत के पास प्रतिष्ठित व्यापार मेले में वैश्विक खरीदारों के लिए कला और शिल्प की अपनी अद्वितीय विविधता, समृद्ध संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया कि परिषद ने देश के विभिन्न हिस्सों से 27 सदस्य निर्यातकों की सदस्य भागीदारी का आयोजन किया है।

के कलीमुथु, कौंसल, भारत के महावाणिज्य दूतावास, दुबई ने उद्घाटन करते हुए भारतीय हस्तशिल्प को विश्व बाजारों में लाने और देश से हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने के लिए परिषद के निरंतर प्रयासों की सराहना की। उन्होंने सदस्य प्रतिभागियों के साथ भी बातचीत की और भविष्य के व्यापार प्रचार में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

राज कुमार मल्होत्रा, अध्यक्ष – ईपीसीएच ने सूचित किया की परिषद नियमित रूप से इंडेक्स फेयर, दुबई, यूएई में प्रदर्शन करती आ रही है , जो यूएई के बाजार की बहुमुखी प्रतिभा में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इंडेक्स दुबई डिजाइन समुदाय के लिए मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका का सबसे बड़ा समूह है। ईपीसीएच ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हस्तशिल्प निर्यातकों के लिए सूचकांक मेले में इस भागीदारी का आयोजन किया है। ईपीसीएच इंडिया पवेलियन में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आगंतुक भारत के हस्तशिल्प की सराहना कर रहे हैं।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने कहा कि यूएई दुनिया के प्रमुख बाजारों में से एक है और इंडेक्स फेयर मध्य पूर्व में घर, जीवन शैली, कपड़ा और फर्नीचर निर्यात करने का विशाल अवसर देता है। इस संस्करण में भारत की भागीदारी मेले की जीवंतता और विविधता को बढ़ाएगी, साथ ही वैश्विक निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं और ब्रांडों को परिचित करेगी जिससे भारत से सोर्सिंग के अवसर खुलेंगे।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक नोडल संस्थान है और साथ ही घर, जीवन शैली, वस्त्र, फर्नीचर एवं फैशन आभूषण आदि के उत्पादन में लगे लाखों हस्तशिल्पीओं के ब्रांड छवि बनाने के लिए कार्यरत है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया, वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रुपये के संदर्भ में 29426.38 करोड़ का और अमेरीकी डॉलर के संबंध में 3583.52 मिलियन का हुआ I