NCERT के पाठ्यक्रम में बदलाव, अब 10वीं के बजाय 11वीं के छात्र पढ़ेंगे पीरियोडिक टेबल

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (04/06/2023): हाल में ही NCERT ने कक्षा 10वीं की Chemistry की बुक से आवर्त सारणी(Periodic Table) वाले चैप्टर को हटा दिया है। इस बाबत अब NCERT की तरफ से अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट के जरिए एक बयान जारी किया गया है।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की तरफ से क्लास 10 की रसायन विज्ञान(Chemistry) की बुक से Periodic Table हटाए जाने के बाद एक बयान सामने आया है। NCERT की तरफ से अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया है, “आवर्त सारणी(Periodic Table) को स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया है, लेकिन वास्तव में, कक्षा 11 वीं की पाठ्यपुस्तक की यूनिट 3- “क्लासिफिकेशन ऑफ एलीमेंट्स एंड पीरियोडिसिटी इन प्रोपर्टीज” (पेज 74-99) में बहुत विस्तार से उपलब्ध है।”

एनसीईआरटी ने बीते कुछ दिनों में पुस्तकों के पाठ्यक्रम में बदलाव किये है जिसके बाद शिक्षाविदो के बीच एक अलग बहस शुरू हो गई। पुस्तकों से पाठ्यक्रम में बदलाव की वजह विद्यार्थी से पढाई का बोझ कम करना बताया।  जिसमे कक्षा 10 की पुस्तक से लोकतंत्र की चुनौती से लकेर आवर्ती सारणी भी हटाई गई। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने शनिवार को कहा कि स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम से आवर्त सारणी को नहीं हटाया गया है और यह कक्षा 11वीं की पाठ्यपुस्तक में विस्तृत रूप से उपलब्ध है।।