2000 के नोट पर पाबंदी से आम लोगों को भी होगी परेशानी: बृजेश गोयल, चेयरमैन CTI

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21/05/2023): भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को 2000 के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का आदेश पारित किया है। जिसके बाद आम लोगों से लेकर बड़े उद्यमियों और राजनीतिक पार्टियों में हलचल मच गई है। RBI की ओर से जारी आदेश में 2000 रुपये के नोट के सर्कुलेशन पर रोक लगाई गई है साथ ही जिन लोगों के पास 2000 रुपये के नोट है वह अपने नजदीकी बैंक में जाकर 23 मई से 30 सितंबर तक एक दिन में 20 हजार रूपए बदल सकते हैं। वहीं 2000 के नोट पर रोक लगने के आरबीआई के इस फैसले के बाद आम लोगों से लेकर राजनीतिक पार्टियां इसपर लगातार चर्चा कर रही है और अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दे रही है।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत में बृजेश गोयल चेयरमैन चैंबर ऑफ ट्रेड इंडस्ट्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का आदेश पारित करने की खबर सामने आने के बाद पूरे देश में एक हलचल मच गई। जिसका असर देखने को भी मिल रहा है आरबीआई के 2000 के नोटों के सरकुलेशन पर रोक लगाने के बाद लोगों ने 2000 के नोट लेने से मना कर दिया है और मना कर रहे। वैसे तो आरबीआई के आदेश के मुताबिक 23 मई से 2000 के नोट बैंक में चेंज होगे लेकिन बीच में शनिवार और इतवार होने के कारण लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना होगा। जिससे ज्यादा परेशानी व्यापारियों को होनी वाली है। साथ ही जैसा कि अब शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है। साथ ही प्रापर्टी में जिन लोगों का बहुत पैसा लगा हुआ होता है और रिटेल में भी बहुत पैसा अटका हुआ होता है। उन लोगों को भी बहुत ज्यादा दिक्कत आएगी। और व्यापारियों में ज्यादातर ताश का ट्रांजैक्शन ज्यादा होता है। होलसेल में इसका कोई खास असर कम है लेकिन रिटेल में का ज्यादा असर देखने को मिला।

साथी आगे उन्होंने ने कहा कि हमने पहले भी नोटबंदी के दौरान देखा है कि बड़े-बड़े लोगों के पैसे बिना बैंक जाए घर बैठे बदल गए थे और वहीं आम लोगों और आम व्यापारियों को पैसे बदलवाने में लंबी-लंबी लाइनों में लगकर जद्दोजहद करने के बाद नोट बदले। साथ ही सरकार और आरबीआई के सामने बहुत बड़ा सवाल है 8 लाख करोड़ रूपया रिलीज किया गया था उसको कैसे एकदम से चेंज करवाएंगे? लंबी लाइन लगेगी तो क्या होगा? और भी बहुत सारे प्रश्न है देखते हैं कू आने वाले समय में लोगों का इसपर ऐसा रूझान आता है।

फिलहाल Chamber Of Trade Industry आरबीआई के 2000 के नोटों के सरकुलेशन पर रोक के फैसले से सहमत नहीं हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद ₹2000 का नोटों का सर्कुलेशन जारी किया गया था। साथ ही मिली जानकारी के मुताबिक आरबीआई ने वित्त वर्ष 2018-2019 के बाद ₹2000 के नए नोट छापना बंद कर दिया था। और अब आरबीआई ने शुक्रवार को 2000 के नोटों के सरकुलेशन से बाहर करने का आदेश पारित किया है।