दिल्ली में लगेगा वाटर एटीएम, प्रति व्यक्ति को मिलेगा 20 लीटर पानी

Water treatment Plant

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 जुलाई 2023): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को जल मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ मायापुरी इलाके में आरओ प्लांट का दौरा किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली के हर घर तक साफ़-स्वच्छ पानी पहुँचाने के मिशन में हम वॉटर-ATM जैसा अनूठा प्रयोग भी कर रहे हैं। जहाँ-जहाँ हमें टैंकर से पानी देना पड़ता है, वहाँ हम वॉटर-ATM शुरू करेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दिल्ली में कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर बहुत ज्यादा घनी आबादी होने के कारण पानी की पाइप लाइन नहीं डाली जा सकती। कई इलाके ऐसे हैं जहां पर पानी के टैंकर से रेगुलर पानी की सप्लाई की जाती है। जहां दिल्ली में पानी की पाइप लाइन नहीं पहुंच सकती और टैंकर जाते हैं, वाटर टेबल हाई मिलेगा, वहां-वहां ट्यूबवेल डालकर RO से साफ कर पानी नल से मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हर परिवार को वॉटर-ATM कार्ड दिया जा रहा है। इस कार्ड के जरिए से 20 लीटर पानी प्रति व्यक्ति को हर रोज मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि अमीर लोग अपने घर में RO लगाते हैं। जैसा पानी अमीर लोग इस्तेमाल करते हैं अब वैसा पानी गरीब लोग भी पिएंगे। 20 लीटर पानी प्रति व्यक्ति हर दिन के लिए बहुत ज्यादा होता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अभी हमने दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 4 RO वॉटर एटीएम खोले हैं और वहां पर सफल रहा, 500 और खोलेंगे। वॉटर एटीएम कार्ड से 20 लीटर पानी प्रति व्यक्ति को हर रोज मिलेगा।।